Home समाचार पीएम मोदी की पहल पर 2.1 लाख लोगों ने सुधारी गलती, चुकाया...

पीएम मोदी की पहल पर 2.1 लाख लोगों ने सुधारी गलती, चुकाया 6416 करोड़ का इनकम टैक्स

117
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर देश के 2 लाख 9 हजार लोगों ने आईटीआर फाइल किया और इनकम टैक्स का भुगतान किया है। पीएम मोदी की पहल पर इन लोगों ने 6,416 करोड़ रुपए इनकम टैक्स के रूप में जमा कराया है। वित्त राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ला ने इसकी जानकारी राज्यसभा में दी। राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में वित्त राज्यमंत्री ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में आईटी विभाग ने 3.04 लाख लोगों को नोटिस जारी किया जिन्होंने नोटबंदी के दौरान 10 लाख रुपए से अधिक की नकदी बैंकों में जमा कराई थी लेकिन तय समय सीमा पार करने के बाद भी आईटीआर फाइल नहीं किया था। 

18 प्रतिशत बढ़ा इनकम टैक्स कलेक्शन 
आईटी विभाग के नोटिस के बाद 2.09 लाख (गैर-फाइलर्स) लोगों ने आईटीआर रिटर्न दाखिल किया गया और सेल्फ एसेसमेंट के आधार पर टैक्स चुकाया। इन लोगों ने जो टैक्स चुकाया, वो कुल 6,416 करोड़ रुपये हुए। पिछले वित्त वर्ष में लगातार ‘नान इंट्रयूसिव’ अभियान से इनकम टैक्स कलेक्शन 18 फीसदी बढ़कर 10.03 लाख करोड़ रुपए हो गया है। व्यक्तिगत रूप में एडवांस टैक्स में 23.4 फीसद की बढ़ोतरी हुई है जबकि सेल्फ एसेसमेंट करके टैक्स कलेक्शन में 29.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

वहीं, प्रवर्तन निदेशालय ने नोटबंदी से संबंधित अनियमितताओं के संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत 37 मामले दर्ज किए हैं। इन मामलों में 144.71 करोड़ रुपए की संपत्तियों की कुर्की हुई, 7.538 किलोग्राम सोना जब्त किया जा चुका है। वहीं, नोटबंदी से संबंधित वित्तीय अनियमितताओं के संदर्भ में पीएमएलए 2022 प्रावधानों के तहत 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

मोदी सरकार के स्वच्छ धन अभियान के चलते आईटीआर ई-फाइलिंग की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

LEAVE A REPLY