Home समाचार गुजरात में लगातार छठी बार शपथ लेगी बीजेपी सरकार, 18 राज्यों के...

गुजरात में लगातार छठी बार शपथ लेगी बीजेपी सरकार, 18 राज्यों के मुख्यमंत्री भी रहेंगे मौजूद

630
SHARE

मंगलवार, 26 दिसंबर को गुजरात में जब लगातार छठी बार बीजेपी सरकार शपथ ले रही होगी तो नजारा देखने वाला होगा।

शपथ ग्रहण में 18 राज्यों के सीएम

गांधीनगर के सचिवालय मैदान पर होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह तो मौजूद रहेंगे ही, साथ ही होंगे उन अठारह राज्यों के मुख्यमंत्री भी जहां बीजेपी या एनडीए का शासन है। शपथ ग्रहण समारोह में उन सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्योता भेजा गया है जहां या तो बीजेपी का शासन है या फिर बीजेपी सरकार का हिस्सा है।

लगातार दूसरी बार रूपाणी लेंगे सीएम पद की शपथ

इतने मुख्यमंत्रियों का मंच पर एक साथ एकत्रित होना एक अनूठा अनुभव देने वाला क्षण होगा। विजय रूपाणी मुख्यमंत्री के रूप में तो नितिन पटेल उपमुख्यमंत्री के रूप में लगातार दूसरी बार शपथ ले रहे होंगे। उनके अलावा कुछ और कैबिनेट एवं राज्यमंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है। राज्यपाल ओपी कोहली इन सबको पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण में 30 से ज्यादा केन्द्रीय मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

अब 19 राज्यों में बीजेपी-एनडीए की सरकार
गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव जीतने के साथ ही अब 19 राज्यों में बीजेपी की सरकार हो गई है। अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार है, जबकि पांच राज्यों- बिहार, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम और नगालैंड में गठबंधन की सरकार है।

सिर्फ चार राज्यों में कांग्रेस सरकार बची
गुजरात-हिमाचल प्रदेश के साथ ही पिछले साढ़े तीन वर्षों में कई राज्यों में कांग्रेस से सत्ता छीन चुकी है। लगातार खिसकती जा रही सत्ता से अब कांग्रेस के पास सिर्फ चार राज्य बचे हैं। अब सिर्फ पंजाब, कर्नाटक, मेघालय और मिजोरम में कांग्रेस की सरकार बची है। इनमें से कर्नाटक, मिजोरम और मेघालय में अगले साल चुनाव होने हैं, जहां कांग्रेस की स्थिति ठीक नहीं है। इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में भी कांग्रेस की सरकार है।

LEAVE A REPLY