Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी के ध्यान के बाद पूरे विश्व में फेमस हुई केदारनाथ...

प्रधानमंत्री मोदी के ध्यान के बाद पूरे विश्व में फेमस हुई केदारनाथ धाम की रुद्र गुफा, प्री बुकिंग कराने उमड़े लोग

199
SHARE

न्यू इंडिया के निर्माता और राष्ट्र नायक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का व्यक्तित्व ऐसा है कि वो जहां भी अपने कदम उठाते हैं, दुनिया उसी तरफ चल पड़ती है। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का प्रचार खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ धाम में स्थित रुद्र गुफा में एकांतवास किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने रुद्र गुफा में पूरा दिन गुजारा था और वहां ध्यान साधना की थी। उस दौरान नेशनल और इंटरनेशनल मीडिया में पीएम मोदी की ध्यान साधना की खबर को प्रमुखता से दिखाया गया था। देश को दुनिया को पहली बार पता चला था कि केदारनाथ में सभी सुविधाओं से लैस एक ऐसी गुफा भी बनाई गई है, जहां कोई भी एकांतवास कर सकता है। अब अगले सीजन के लिए जैसे ही गुफा की प्री बुकिंग खोली गई तो देश-दुनिया के लोग रुद्र गुफा में एकांतवास करने के लिए उमड़ पड़े हैं।

आपके बता दें कि वर्ष 2018 में यह गुफा आम लोगों के लिए खोली गई थी और तब से पहली बार सितंबर के लिए 19 और अक्टूबर के लिए 10 पर्यटकों ने प्री बुकिंग कराई है। इस गुफा के लिए पहली बार अब तक 78 लोगों ने प्री बुकिंग कराई है। यानि केदारनाथ में जिस रुद्र गुफा में कभी सन्नाटा पसरा रहता था, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ध्यान लगाने के बाद गुलजार हो गई है।

इस गुफा का प्रबंधन गढ़वाल मंडल विकास निगम के जिम्मे है। आपको बता दें कि रुद्र गुफा को रात्रि के लिए 1500 रुपये में और दिन में सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक के लिए 999 रुपये में बुक कराया जा सकता है। चूंकि यह गुफा सुदूर क्षेत्र में है और ध्यान लगाने के लिए है इसलिए एक बार में केवल एक व्यक्ति को यहां जाने की अनुमति होती है। वैसे यह गुफा नितांत एकांत स्थान है, लेकिन उसमें एक फोन लगाया गया है जिसे आपात स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस गुफा में बिजली-पानी की व्यवस्था है और इसके भीतर बाथरूम और हीटर भी है। यहां पर्यटकों को सुबह की चाय, नाश्ता, लंच, शाम की चाय और डिनर परोसा जाता है।

देखिए प्रधानमंत्री बनने के बाद कब-कब नरेन्द्र मोदी ने की केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 18 मई, 2019 को केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग की पूजा-अर्चना की। उन्होंने पूरे मंदिर परिसर को भी देखा तथा जारी पुनर्निर्माण परियोजनाओं की प्रगति का जायजा भी लिया। उन्होंने मंदिर परिसर में उपस्थित लोगों से बातचीत भी की। केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद प्रधानमंत्री मोदी करीब दो किलोमीटर पैदल चलकर रुद्र गुफा तक गए। प्रधानमंत्री मोदी इस गुफा में रविवार सुबह तक ध्यान-साधना की। श्री मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद चार बार बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके है। देखिए तस्वीरें-

बाबा केदारनाथ दर्शन
18-05-2019

बाबा केदारनाथ दर्शन
07-11-2018

बाबा केदारनाथ दर्शन
20-10-2017

बाबा केदारनाथ दर्शन
03-05-2017

Leave a Reply