Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने रवांडा में ग्रामीणों को भेंट की 200 गायें, देखिए...

प्रधानमंत्री मोदी ने रवांडा में ग्रामीणों को भेंट की 200 गायें, देखिए तस्वीरें

338
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर हैं। यात्रा के प्रथम चरण में रवांडा में मंगलवार को उन्होंने रवेरू मॉडल गांव का दौरा किया और ‘गिरिंका’ योजना के तहत रवांडा के लोगों को 200 गायें भेंट की, जिनके पास अभी तक एक भी गाय नहीं थी।

गायें भेंट करने का यह कार्यक्रम रवेरू मॉडल गांव में आयोजित किया गया जिसमें रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल कगामे शामिल हुए। रवांडा को गाय देने के पीछे का मुख्य कारण वहां की सरकार की ओर से चलाई जा रही एक योजना ‘गिरिंका’ है।

रवांडा सरकार के एक अधिकारी के अनुसार गिरिंका कार्यक्रम के तहत खासतौर से उन गरीब परिवारों को लक्षित किया गया है जिनके पास गाय नहीं है, लेकिन अपनी जमीन है जिसमें वे गायों के लिए घास उगा सकते हैं।

‘गिरिंका’ गरीबी उन्मूलन के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है। गिरिंका का मतलब होता है ‘एक गाय रखिए’। रवांडा सरकार ने साल 2006 में ‘एक गरीब परिवार के लिए एक गाय’ योजना लांच की थी। रवांडा सरकार के अनुसार इस योजना से लाखों परिवारों को फायदा मिला है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रवांडा सरकार की इस योजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत शहद के उत्पादन में भी रवांडा की मदद कर सकता है। उन्होंने कहा कि दूर दराज स्थित रवांडा के गांवों में आर्थिक सशक्तीकरण के साधन के तौर पर गायों को इतना महत्व देता देख कर भारत में भी लोगों को अच्छा लगेगा।

LEAVE A REPLY