Home चुनावी हलचल लोकसभा चुनाव 2019: इंटरनेट सर्च ग्राफ में राहुल से छह गुना आगे...

लोकसभा चुनाव 2019: इंटरनेट सर्च ग्राफ में राहुल से छह गुना आगे प्रधानमंत्री मोदी

413
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकप्रियता के मामले में सोशल मीडिया के बादशाह हैं। डिजिटल पहुंच के मामले में देश के विपक्षी नेता प्रधानमंत्री मोदी के सामने कहीं नहीं टिकते हैं। ऑनलाइन सर्च इंजन गूगल के सर्च ट्रेंड्स विश्लेषण से सामने आया है कि 10 मार्च से अब तक पीएम मोदी के सर्च का ग्राफ औसतन 72 पर रहा, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का 12 पर। प्रधानमंत्री मोदी को 29 अप्रैल को सर्वाधिक सर्च किया गया, इसके मुकाबले राहुल को सर्वाधिक सर्च करने के दिन 22 अप्रैल को ग्राफ 25 पर ही पहुंचा। जबकि इसी दिन मोदी का ग्राफ 83 पर था। अमर उजाला की खबर के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी को सर्च करने की उत्सुकता चुनाव आचार संहिता लगने के बाद तेजी से बढ़ी है। प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी के साझा विश्लेषण में सामने आया कि प्रधानमंत्री मोदी जब विपक्षी दलों पर प्रहार करते हैं तो उनकी लोकप्रियता बढ़ जाती हैं। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनसे जुड़ी नकारात्मक बातों को लेकर ज्यादा सर्च किया जा रहा है।गुजरात में मोदी को सर्च करने पर ग्राफ का आंकड़ा 87 के स्तर पर रहा। वे वडोदरा में 100, गाजियाबाद में 84 और सूरत में 76 के स्तर पर रहे। राहुल गांधी को सबसे ज्यादा सर्च नकारात्मक वजह से 22 अप्रैल को किया। इस दिन उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में ‘चौकीदार चोर है’ नारे को लेकर माफी मांगी थी। 

लोकप्रियता के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति से आगे हैं प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में अपनी धाक जमाए हुए हैं। सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स के मामले में प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पीछे छोड़ दिया है। सबसे ज्यादा फॉलोअर्स के मामले में प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के दूसरे राजनेता बन गए हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पहले स्थान पर हैं। डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफार्म सेमरश की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 11 करोड़ 90 लाख है जबकि ओबामा के 18 करोड़ 27 लाख फॉलोअर्स हैं। फॉलोअर्स के मामले में प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प से आगे हैं। राष्ट्रपति ट्रम्प के 9 करोड़ 60 लाख फॉलोअर्स हैं। जहां तक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बात है तो वे प्रधानमंत्री मोदी के आगे कहीं नहीं टिकते हैं। राहुल के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर सिर्फ 1 करोड़ 20 लाख फॉलोअर्स हैं। उस तरह प्रधानमंत्री मोदी के राहुल गांधी से साढ़े नौ गुना ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

याहू इंडिया पर सबसे अधिक बार सर्च किए गए प्रधानमंत्री मोदी
सर्च इंजन याहू के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी इस साल याहू इंडिया पर सबसे अधिक बार सर्च किए गए हैं। याहू ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले राजनेता हैं, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी याहू की इस सूची में काफी पीछे चौथे नंबर पर हैं। राहुल से दो पायदान आगे दूसरे नंबर पर प्रियंका गांधी हैं। तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी का नाम है। याहू ने इस लिस्ट में बताया है कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान लोग किन राजनेताओं के बारे में सबसे ज्यादा जानना चाहते हैं। इसके साथ ही Lok Sabha Election 2019 और Voter ID शब्द भी सबसे ज्यादा सर्च हो रहा है।

सोशल मीडिया के बादशाह हैं प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकप्रियता के मामले में सोशल मीडिया के बादशाह हैं। डिजिटल पहुंच के मामले में देश के विपक्षी नेता प्रधानमंत्री मोदी के सामने कहीं नहीं टिकते हैं। इंडिया टुडे डाटा इंटेलिजेंस यूनिट (डीआईयू) के ट्विटर आंकड़ों से यह साफ हो गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी से काफी पीछे हैं।

डीआईयू ने 10 मार्च 2019 यानी जबसे चुनावों के तारीखों का ऐलान हुआ तब से लेकर 21 अप्रैल 2019 तक राहुल गांधी और प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर आंकड़ों का विश्लेषण किया। ट्विटर पर पोस्ट करने के मामले में राहुल गांधी काफी कमजोर नजर आते हैं। इन 42 दिनों में प्रधानमंत्री मोदी 489 ट्वीट्स पोस्ट किए, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सिर्फ 72 ट्वीट किए। औसत का हिसाब से जहां पीएम मोदी दिन में लगभग ग्यारह बार ट्वीट करते हैं, वहीं राहुल दिन के 2 ट्वीट तक की औसत तक भी नहीं पहुंच पाते। रीट्वीट के मामले में भी पीएम मोदी राहुल से काफी आगे हैं। जहां पीएम मोदी के 489 ट्वीट्स पर करीब 36 लाख रीट्वीट हुए, वहीं राहुल के 72 ट्वीट 6.7 लाख बार ही रीट्वीट हो पाए।

वीडियो के मामले में भी राहुल गांधी पीछे रह गए हैं। पीएम मोदी ने अपने 489 ट्वीट्स में से 176 ट्वीट्स ( 36 प्रतिशत) वीडियो के साथ पोस्ट कीं। वहीं राहुल गांधी के 72 ट्वीट्स में से मात्र 11 ट्वीट्स (15 प्रतिशत) ही वीडियो के साथ पोस्ट किए गए। क्षेत्रीय भाषा के मामले में भी प्रधानमंत्री मोदी ने राहुल गांधी को पटखनी दी है। राहुल गांधी ने 6 भाषाओं में ट्वीट किया, वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने 9 भाषाओं में ट्वीट किया

फेसबुक पर ट्रंप से भी ज्यादा लोकप्रिय पीएम मोदी- Twiplomacy
प्रधानमंत्री मोदी आज विश्व के सबसे ताकतवर और लोकप्रिय नेताओं के क्रम में सबसे शीर्ष पर हैं। डिजिटल पहुंच के मामले में देश-दुनिया के नेता प्रधानमंत्री मोदी के सामने कहीं नहीं टिकते हैं। Twiplomacy की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक पर प्रधानमंत्री मोदी विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। उनके निजी फेसबुक पेज पर 4 करोड़ 36 लाख से अधिक लाइक हैं। जबकि उनके सरकारी पेज पर 1 करोड़ 37 लाख लाइक हैं। इस तरह प्रधानमंत्री फेसबुक पेज पर लाइक के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी ज्यादा लोकप्रिय हैं। प्रधानमंत्री मोदी आए दिन सोशल मीडिया पर नया कीर्तिमान स्थापित करते रहे हैं।

आइए डालते हैं सोशल मीडिया की लोकप्रियता पर एक नजर-

नरेन्द्र मोदी एप
गूगल प्ले स्टोर से नरेन्द्र मोदी एप डाउनलोड करने वालों की संख्या एक करोड़ से ज्यादा हो गई है। यह आम लोगों के साथ संवाद का एक बड़ा और अहम मंच है। प्रधानमंत्री मोदी इस एप के जरिए देशवासियों के साथ सीधा संवाद करते हैं। इस एप के जरिए लोग अपनी शिकायतें और सुझाव भी प्रधानमंत्री के साथ साझा करते हैं।

इंस्टाग्राम
प्रधानमंत्री मोदी आए दिन सोशल मीडिया पर नया कीर्तिमान स्थापित करते रहे हैं। फोटो-शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी 20.8 मिलियन से अधिक फॉलोअर के साथ इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता हैं।

ट्विटर
सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर पीएम मोदी ने फॉलोअर्स की संख्या 47.2 मिलियन यानि 4 करोड़ 72 लाख पार कर गई है जबकि वह मात्र 2157 लोगों को फॉलो करते हैं।

फेसबुक
फेसबुक पर 4 करोड़ 37 लाख लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पेज को लाइक करते हैं।

लिंक्डइन
लिंक्डइन पर प्रधानमंत्री मोदी के 28 लाख 52 हजार फॉलोअर हैं।

यू-ट्यूब चैनल
प्रधानमंत्री मोदी के यू-ट्यूब चैनल के सब्सक्राइबरों की संख्या 23 लाख, 98 हजार के पार पहुंच गयी है।

जाहिर है कि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में लगातार इजाफा होता जा रहा है। लोग एक राजनेता के तौर पर पीएम मोदी को काफी पसंद कर रहे हैं और उनके बारे में जानना चाहते हैं। ये आंकड़े बताते हैं कि पीएम मोदी राजनीति के ही नहीं सोशल मीडिया के भी किंग हैं।

Leave a Reply