Home नरेंद्र मोदी विशेष सिटीजन अमेंडमेंट बिल के संसद में जल्द पारित होने की उम्मीद- प्रधानमंत्री...

सिटीजन अमेंडमेंट बिल के संसद में जल्द पारित होने की उम्मीद- प्रधानमंत्री मोदी

288
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को असम के सिलचर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए जहां एक ओर अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया, तो दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला। इसके अलावा, उन्होंने आश्वासन दिया कि National Register of Citizens of India (NRC) की सूची में सभी भारतीय नागरिकों का नाम शामिल होगा। इससे कोई भी नागरिक नहीं छूटेगा। पीएम मोदी की इस रैली में भारी संख्या में लोग पहुंचे। पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि यहां की विभूतियों ने देश के लिए बड़े योगदान दिए हैं।

‘पीएम रहते 16 बार आपके बीच आया’

पीएम मोदी ने कहा, “बीजेपी का असम में कोई अस्तित्व नहीं था, लेकिन यहां के लोगों ने जिला परिषद में बीजेपी और सहयोगी पार्टियों को अपना पूरा समर्थन किया, जिसके लिए मैं आभार व्यक्त करता हूं।” उन्होंने कहा, “आपके प्रेम का कर्ज मेरे ऊपर है। मैं विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ूंगा। एनडीए की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री के रूप में मैं यहां 16 बार आ चुका हूं। इससे पहले असम से प्रधानमंत्री रहे नेता भी इतनी बार यहां नहीं आए।” उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार बड़े फैसले तो लेती ही है, साथ ही कड़े फैसले भी लेती है। 

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मैं आपको भरोसा दिलाने आया हूं कि एनआरसी से कोई भी भारतीय नागरिक नहीं छूटेगा। National Register of Citizens of India (NRC) की प्रक्रिया के दौरान आप लोगों को काफी परेशानी हुई है, जिसका मुझे एहसास है। सोनोवाल सरकार तमाम चुनौतियों के बावजूद एनआरसी को पूरा करने में जुटी हुई है। हमने एनआरसी की प्रक्रिया को आसान करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से भी आग्रह किया था।”

Citizen Amendment Bill पर भी आगे बढ़ रही सरकार

पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार सिटीजन अमेंडमेंट बिल पर भी आगे बढ़ रही है। ये बिल भावनाओं और लोगों की जिंदगियों से जुड़ा हुआ है। पूरे विश्व में यदि कहीं भी मां भारती में आस्था रखने वाले किसी बेटे-बेटी को प्रताड़ित किया जाएगा, तो वो कहां जाएगा? क्या उसके पासपोर्ट का रंग ही देखा जाएगा? क्या खून का कोई रिश्ता नहीं होता है? मुझे उम्मीद है कि यह बिल जल्द ही संसद से पास होगा और भारत माता में आस्था रखने वाले सभी लोगों के हितों की रक्षा होगी।”

उन्होंने कहा कि आप लोगों ने तमाम साजिशों को विफल करके भाजपा की सरकार बनाई। मुझे इस बात का दुख है कि कुछ राजनीतिक दल असम के लोगों की भावनाओं को अब भी भांप नहीं पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे रहते हुए देश की एकता और संप्रभुता से समझौता कतई नहीं हो सकता है। असम सिर्फ एक भूभाग नहीं है, बल्कि अपार संभावनाओं और संस्कृतियों से भरा हुआ है। भारत सरकार के लिए अपने नागरिकों की सुरक्षा, सम्मान और समृद्धि सर्वोपरि है। सरकार सबका साथ-सबका विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

Assam Accord को बीजेपी सरकार ने लागू किया

पीएम मोदी ने कहा कि यहां के लोगों के हित के लिए सरकार ने Assam accord के क्लॉज नंबर 6 में संशोधन किया और इसको लागू किया है। यह 30-35 साल से लटका हुआ था। उन्होंने कहा कि हमारे लिए सत्ता से ऊपर हमारा देश है और यहां के नागरिक हैं। हमारी कोशिश है कि देश के लोगों का जीवन आसान हो। सभी का विकास हो और नए भारत के युवा आकांक्षाओं को पूरा किया जा सके। हमारी सरकार इसी दिशा में काम कर रही है। हम न्यू इंडिया के इनफ्रास्ट्रक्चर को बनाने में जुटे हुए हैं। इसमें भी पूर्वोत्तर अगुआई करने वाला है। पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि पहले असम के 40 फीसदी घरों में गैस सिलेंडर थे, लेकिन अब यह संख्या दोगुनी हो गई है। चाय बागान में काम करने वाले असम के लोगों के खाते खुलवाए गए।

राजदार को विदेश से पकड़ कर लाए, तो नामदार के चेहरे की चमक चली गई

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने हर कारोबार को दलाली का जरिया बना दिया था। मिशेल क्रिश्चियन का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में एक बिचौलिए को विदेश से पकड़ कर देश लाया गया है। वो राजदार अब खुलासे कर रहा है। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि राजदार मिशेल को जैसे ही सरकार लेकर आई, वैसे ही कांग्रेस के वकील उसको छुड़ाने पहुंच गए।

उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जब से राजदार मिशेल को लाया गया है, तब से कांग्रेस के नामदार के चेहरे की रौनक चली गई है। उनकी आंखें फटी-फटी हैं और वो अनाप-शनाप बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि चौकीदार के कारण आज लोग परेशान हैं। चौकीदार मजबूती से खड़ा है, जिसके चलते भ्रष्टाचारियों और राजदारों को दिक्कत हो रही है। उन्होंने कहा कि जितने भी राजदार विदेश में घूम रहे हैं, उनको वापस लाया जाएगा और राज उगलवाए जाएंगे।

असम से पूर्वी-दक्षिण एशिया में कारोबार को मिलेगी शक्ति

पीएम मोदी ने कहा कि असम से पूर्वी और दक्षिण एशिया तक हमारे व्यापार और कारोबार को शक्ति मिले और जन-संपर्क के नए रास्ते खुलें, इस दिशा में हम तेजी के साथ काम कर रहे हैं। यहां के हर नागरिक को रोजगार मिले और सबका विकास हो, इसके लिए हम पूरी कोशिश कर रहे हैं। इससे पहले मणिपुर में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सभा को संबोधित किया।

LEAVE A REPLY