Home समाचार मोदी राज में मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, और सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल

मोदी राज में मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, और सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल

582
SHARE

पिछले कई महीनों से पेट्रोल और डीजल की कम कीमतों का सुख भोग रहे भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक और अच्छी खबर है। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें और कम हो सकती हैं। यानी मोदी राज में पैट्रोल-डीजल की कम कीमत वाले अच्छे दिन अभी बने रहेंगे। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में आई कमी है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट शुरू हो गई है। ब्रेंट क्रूड के दाम 74 डॉलर प्रति बैरल से गिरकर 70 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। माना जा रहा है कि अगले 15 दिन में कीमतें और गिर सकती हैं। ऐसे में घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम फिर से सस्ते हो जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार में मजबूत होती इकोनॉमी, भारत पर फिदा एफपीआई निवेशक

बैंक ऑफ अमेरिका का कहना है कि सऊदी अरब में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ने की पूरी संभावना है। इससे कच्चे तेल के दाम 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ सकते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कच्चा तेल सस्ता होना भारत की अर्थव्यवस्था के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ में पेट्रोल-डीज़ल सस्ता होने से आम लोगों को इसका बड़ा फायदा मिलेगा।

बैंक ऑफ अमेरिका ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास दर का अनुमान घटने से कच्चे तेल की डिमांड कम हो सकती है। इसीलिए कीमतों पर दबाव है। साथ ही, अमेरिका और चीन के बीच छिड़ी ट्रेड वॉर से भी कीमतें गिर रही हैं। यही कारण है कि आने वाले दिनों में कच्चा तेल 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ सकता है। 

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार में बेहतर हुआ कारोबारी माहौल, भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहती हैं अमेरिकी कंपनियां

भारत में पिछले एक महीने के दौरान (1 अप्रैल से 6 मई) पेट्रोल 72 रुपये से 73 रुपये प्रति लीटर के बीच रही है। हालांकि, इस दौरान डीज़ल के दाम 60 पैसे बढ़े हैं। अब एक्सपर्ट्स का मानना है कि क्रूड की कीमतें 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आने पर पेट्रोल-डीज़ल के दाम 1-2 रुपये प्रति लीटर तक कम हो सकते हैं।

Leave a Reply