Home समाचार आर्टिकल 370 हटाने से देश में जश्न, कहीं बनी मानव श्रृंखला तो...

आर्टिकल 370 हटाने से देश में जश्न, कहीं बनी मानव श्रृंखला तो कहीं हुआ दूध से पीएम मोदी की फोटो का अभिषेक

281
SHARE

मोदी सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से ही पूरे देश में खुशी का माहौल है और लोग सड़क पर उतर कर चौक चौराहों पर आतिशबाजी करते हुए जश्‍न मनाने लगे। देश भर में लोग अपने-अपने तरीके से खुशी जता रहे हैं।

लेह में जश्न का माहौल

जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग करने और दोनों क्षेत्रों को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के केंद्र के फैसले के बाद लेह में जश्न का माहौल रहा। लद्दाख से भाजपा के लोकसभा सदस्य जामयांग सेरिंग नामग्याल ने अनुच्छेद 370 के तहत विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त करने के केंद्र सरकार के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि इससे इलाके में विकास का मार्ग प्रशस्त होगा और सीमा क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी। लद्दाख के लोग लंबे समय से केंद्र शासित प्रदेश के दर्जे की मांग कर रहे थे क्योंकि वे कश्मीर केंद्रित नेताओं के कारण भेदभाव का शिकार हो रहे थे।

सूरत के बच्चों ने सबको चौंकाया

आर्टिकल 370 हटने की खुशी में गुजरात में सूरत के श्री स्वामीनारायण गुरुकुल के स्टूडेंट्स ने मानव श्रृंखला बनाकर आर्टिकल 370 के हटने का जश्न मनाया। इस मानव चेन को देखकर लोग हैरान हैं और तरह तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं क्योंकि ये अनुच्छेद 370 से जुड़ी है।

चेन बनाकर ये बच्चे गाना गा रहे हैं और कुछ बच्चे हाथों में तिरंगा लहरा रहे हैं। चेन इस तरह बनाई गई है कि 370 लिखकर उसे काट दिया गया है। इतना अनोखा संदेश वो भी बच्चों के द्वारा इस वीडियो पर लगातार कमेंट और लाइक्स आ रहे हैं। 

शिमला के कश्मीरी पंडित जश्न में डूबे

शिमला में बसे कश्मीरी पंडित जश्न में डूब गए। कश्मीरी पंडितों ने मिठाइयां बांटकर जश्न मनाया। केंद्र के फैसले के बाद कश्मीरी पंडितों की घर वापसी की उम्मीद जग गई है। शिमला की कश्मीरी सभा ने बताया कि 99 फीसदी लोग 30 साल पहले घर छोड़ने को मजबूर हो गए थे और खाली हाथ कश्मीरी पंडित देश के अलग-अलग राज्यों में जाकर बसना पड़ा था। यह पलायन कई सालों तक जारी रहा। पिछली सरकारें यदि ऐसा कोई फैसला लेती तो हालात सुधर सकते थे। देश 70 साल तक खंडित रहा। अब ताजा फैसले के बाद बाहर के लोगों के कश्मीर में बसने का रास्ता खुलेगा।

पटना में मोदी-शाह के जयकारे

वही पटना भी में एक देश एक झन्डा के नारों और मोदी-शाह की जयकारो से गूंज उठा। लोग पटना के कारगिल चौक पर मोदी की तस्वीर पर दूध से अभिषेक करते नज़र आए और पूरा शहर जश्न के माहौल में डूबा हुआ है।

Leave a Reply