Home विचार विपक्ष में मौजूद मोदी के नवरत्न, जो विरोध करते-करते बन गए मुरीद

विपक्ष में मौजूद मोदी के नवरत्न, जो विरोध करते-करते बन गए मुरीद

12638
SHARE

भारत में अगर किसी एक नेता को सबसे ज्यादा आलोचना का शिकार होना पड़ा है तो वो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। चाहे विपक्षी नेता हों या मीडिया, चाहे केंद्र में बैठी पूर्ववर्ती सरकार हो या विदेशी साजिश– हर किसी ने तमाम फर्जी आरोप लगाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने की कोशिश की है। लेकिन समय के साथ सब कुछ बदल रहा है, कल तक जो पानी पी-पीकर मोदी को कोस रहे थे, आज उनके अच्छे कामों को देखकर तारीफ करने से नहीं चूक रहे। आइये हम ऐसे ही कुछ नेताओं के बारे में बताते हैं, जो आलोचक से अब मोदी के मुरीद बन चुके हैं।

कांग्रेसी दिग्गज ने मोदी की इंदिरा से की तुलना

कांग्रेसी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एम वी राजशेखरन ने प्रधानमंत्री को हालिया विधानसभा चुनाव में मिली जीत की बधाई दी और उनकी प्रशंसा की। राजशेखरन ने पत्र में लिखा कि आप जिस तरह से मतदाताओं खासतौर से युवा पीढ़ी से संवाद स्थापित करते है वो काबिले-तारीफ़ है। कांग्रेसी नेता ने कहा कि गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम हो या फिर महिलाओं का सशक्तिकरण, मोदी ये सुनिश्चित कर रहे है कि देश के विकास में उनकी समान भागीदारी हो, जिसके लिए स्वर्गीय श्रीमती इंदिराजी को याद किया जाता है।

मुलायम ने अखिलेश को मोदी से सीखने की नसीहत दी

सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव कई बार प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ कर चुके है। अभी संपन्न हुए उत्तर प्रदेश के चुनावों में मुलायम सिंह ने कहा था कि पीएम मोदी बहुत गरीब परिवार से हैं और बहुत कष्ट झेलकर यहां तक पहुंचे है। मुलायम ने तो अखिलेश को भी मोदी से सीखने की नसीहत तक दे डाली थी। इससे पहले मुलायम सिंह ने मोदी सरकार के रेल बजट की भी तारीफ की थी।

पंजाब के मुख्यमंत्री भी हुए मोदी के मुरीद

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि देशभर के किसानों की कर्ज माफी के लिए योजना बनाने का मोदी जी का फैसला सराहनीय है और इससे पंजाब के किसानों के विकास को नई दिशा मिलेगी। आपको बता दें कि मोदी ने नीति आयोग को कहा है कि वो देशभर के किसानों की कर्ज माफी के लिए एक योजना बनाए।

अमर सिंह को मोदी में दिखे कृष्ण

समाजवादी पार्टी के पूर्व महासचिव और राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने कहा कि मथुरा में पैदा कृष्ण को गुजराती लोग द्वारकाधीश के रूप में पूजते हैं। जिस प्रकार कृष्ण पैदा कहीं और हुए, उनका पालन कहीं और हुआ लेकिन उन्होंने समस्त मानव जाति का कल्याण किया, ऐसा ही काम प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं।

भारत को बनाया सुपरपावर– एसएम कृष्णा

मनमोहन सरकार में विदेश मंत्री और कांग्रेस के पूर्व दिग्गज नेता एसएम कृष्णा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी की शुरू की गई योजनाओं की बदौलत आज भारत अमेरिका, फ्रांस, रूस और चीन के बराबर में खड़ा है। कृष्णा ने सर्जिकल स्ट्राइक की भी प्रशंसा की साथ ही नोटबंदी को देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा मील का पत्थर बताया। गौरतलब है कि एस एम कृष्णा मोदी के फैन होकर भाजपा में शामिल हो चुके हैं।

नीतीश कुमार ने मोदी की तारीफ


अप्रैल 2015 में बिहार में आए तूफान ने भारी तबाही मचाई थी, जिसमें 50 नागरिकों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। तबाही और भी बड़ी हो सकती थी, लेकिन केंद्र सरकार के तुरंत राहत कार्यों और मदद की वजह से बिहार में स्थिति पर जल्द काबू पा लिया गया जिसके लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मोदी की तारीफ की थी। यही नहीं नोटबंदी के फैसले की भी नीतीश कुमार कई बार तारीफ कर चुके है।

जयाप्रदा ने की नोटबंदी की तारीफ

अभिनेत्री और पूर्व एसपी सांसद जयाप्रदा ने 500-1000 के नोट बंद करने के मोदी के फैसले की तारीफ की। उन्होंने मोदी के नोटबंदी के निर्णय के लिए उन्हें धन्यवाद भी दिया।

 

विदेश नीति की विश्व में धाक जमाई – थरूर


कांग्रेसी सांसद और पूर्व विदेश राज्य मंत्री थरूर ने मोदी की विदेश कूटनीति की तारीफ की थी। थरूर ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी जब भी विदेश दौरे पर किसी देश में जाते है तो वहां अपनी सकारात्मक छाप छोड़कर जाते है। थरूर ने कहा कि जो ऊर्जा मोदी ने विदेश कूटनीति में लगाई है, उसकी इस देश को जरूरत थी।

केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ने की मोदी की तारीफ


इराक, लीविया और यमन से सुरक्षित भारतीयों की देश वापसी पर केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओम्मन चंडी ने मोदी की तारीफ की। गौरतलब है कि विदेश में फंसे भारतीयों में से अकेले केरल के 1000 से ज्यादा लोग थे। चंडी ने केरल के लोगों को दी गई तुरंत मदद पर मोदी को सराहा।

भारतीय इतिहास में जिस तरह से मोदी की देश के विकास के लिए शुरू की गई योजनाओं की धमक पूरे विश्व में सुनाई दे रही है, उसने देश समेत दुनिया के सभी राजनेताओं को मोदी का मुरीद बना दिया है। अब निर्विरोध रूप से मोदी देश के सबसे बड़े नेता के रूप में स्थापित हो चुके है।

LEAVE A REPLY