Home नरेंद्र मोदी विशेष पीएम मोदी के नेतृत्व में विश्व के आर्थिक क्षितिज पर भारत का...

पीएम मोदी के नेतृत्व में विश्व के आर्थिक क्षितिज पर भारत का झंडा हुआ बुलंद

100
SHARE

पिछले कुछ दिनों से भारतीय अर्थव्यवस्था की उभरती ताकत से दुनिया रूबरू हो रही है। अर्थव्यवस्था से जुड़े कई अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर भारत ने नई-नई मिसालें कायम की हैं। कारोबार सुगमता की वर्ल्ड बैंक की रैंकिंग ही नहीं ऐसी कई रैंकिंग में भारत ने बेहद ऊंची छलांग लगाई है जो इस बात की तस्दीक करती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुधार कार्यक्रमों ने अब रंग लाना शुरू कर दिया है।      

दुनिया ने माना पीएम मोदी के नेतृत्व का लोहा

विश्व जगत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व का लोहा तब एक बार फिर माना जब वर्ल्ड बैंक की कारोबार सुगमता (Ease of doing business) की  रैंकिंग में भारत 130वें नंबर से 100वें नंबर पर पहुंच गया। Forbes में भारत की इस उपलब्धि को लेकर एक आलेख छपा है कि किस तरह पीएम मोदी ने आर्थिक पटल पर भारत का मान बढ़ाया है। दरअसल मौजूदा सरकार के सुधार कार्यक्रमों पर ये वर्ल्ड बैंक की सीधी मुहर है। रैंकिंग में ये इतनी बड़ी छलांग है जिसके सामने क्षेत्र के दूसरे देश कहीं नहीं टिकते। जैसे पाकिस्तान 147वें स्थान पर है तो बांग्लादेश 177वें स्थान पर।  वर्ल्ड बैंक की सीईओ क्रिस्टलीना जॉर्जिवा भारत की इस उपलब्घि की क्रिकेट से तुलना की है। उन्होंने कहा: ‘’क्रिकेट को पसंद करने वाले देश का ‘Ease of doing business’ रैंकिंग में शतक लगाना काफी महत्वपूर्ण है। तरक्की को देखने के लिए कारोबार करना एक व्यावहारिक रास्ता है। भारत जैसे बड़े देश द्वारा इतनी बड़ी छलांग लगाना प्रशंसनीय है। ‘’

भारत में कारोबार करना पहले से कहीं आसान

मोदी सरकार ने ऐसे कई नियमों को आसान बनाकर या उनमें बदलाव लाकर कारोबार के लिए बोझिल बने माहौल को राहत भरा बनाने का काम किया है। प्रक्रियाओं को आसान किये जाने से आज उद्यमियों के लिए अपना बिजनेस शुरू करना पहले से कहीं आसान हो गया है। कारोबार सुगमता की नई रैंकिंग से भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रवाह में तेजी आएगी जो अर्थव्यवस्था में नई तेजी लाएगी। बहुत संभावना है कि अगले साल की रेटिंग में जब GST का आकलन भी होगा तब कारोबार सुगमता की रैंकिंग में भारत टॉप-50 में पहुंच जाए।    

‘अब भारत आगे ही बढता जाएगा’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि बदलाव और सुधार के उनके प्रयासों को गति मिलनी शुरू हो गई और भारत अब उस जगह पर पहुंच गया है, जहां से वह अब आगे ही बढ़ेगा। मौजूदा सरकार के प्रोत्साहन और कदमों से गवर्नेंस उस रूप में ढलता जा रहा है जो देशवासियों के लिए राहत लेकर आए, उनकी जीवनचर्या को आसान बनाए। यही वजह है जो मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद से करीब 1200 कानून खत्म किए हैं। पीएम मोदी का कहना है कि उनकी सरकार के कदम ‘Ease of doing business’ के साथ ‘Ease of living life’ के लिए भी है।

बाजार पूंजीकरण के वैश्विक क्लब में भारत 8वें नंबर पर

‘Ease of doing business’  में अपनी स्थिति में भारी सुधार के बाद भारत ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। देश के शेयर बाजार ने बाजार पूंजीकरण के लिहाज से कनाडा को पीछे छोड़ते हुए आठवां पायदान हासिल कर लिया है। इस साल बाजार पूंजीकरण में 47 फीसदी का इजाफा हुआ है, जिसने भारत को 2 लाख करोड़ डॉलर वाले बाजार पूंजीकरण क्लब में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद की है। इस सूची में 2017 में भारत ने दो पायदान की छलांग लगाई है। भारतीय शेयर वैश्विक स्तर पर साल 2017 में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वालों में शामिल है और डॉलर के लिहाज से बेंचमार्क सूचकांकों में 33 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। अच्छे प्रदर्शन ने भारत को वैश्विक बाजार पूंजीकरण में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद की है। विश्लेषकों का कहना है कि आर्थिक संकेतकों में सुधार और देसी संस्थानों की तरफ से मजबूत निवेश के चलते बाजार में खरीदारी का माहौल बने रहने की संभावना है। इससे अगले दो तिमाही में अर्थव्यवस्था को भी और बल मिलेगा।

सिर्फ सियासी विरोधियों को दिखती सरकार में कमी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में भारत नित नये कीर्तिमान बनाकर दिखा रहा है। लेकिन राजनीतिक विरोधियों को यह इसलिए नहीं दिखता क्योंकि वो ये मानकर चल रहे हैं कि सच कबूलना उनके सियासी कारोबार के लिए नुकसानदेह हो सकता है। हाल ही में पेप्सिको की सीईओ इन्द्रा नूयी ने कहा:  ‘’भारत की अर्थव्यवस्था जबरदस्त प्रगति कर रही है। यह खुद को 21वीं सदी के जीवन की जरूरतों के अनुरूप ढाल रही है। डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल में भारत विशेष रूप से तेज प्रगति कर रहा है। इसके सहारे वो Demonetisation को Remonetisation में बदलने में सक्षम है।‘’  इससे पहले उद्योग जगत के कई और दिग्गज भी मान चुके हैं कि पीएम मोदी की अगुआई में भारत दुनिया के आर्थिक पटल पर अपने झंडे गाड़ रहा है ।

 

 

LEAVE A REPLY