Home समाचार ‘प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना’ से 5 करोड़ लघु और सीमांत किसानों का...

‘प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना’ से 5 करोड़ लघु और सीमांत किसानों का जीवन होगा सुरक्षित

145
SHARE
प्रधानमंत्री मानधन योजना

देश के अन्नदाताओं की आमदनी को दोगुना करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार कृतसंकल्प है। इस दिशा में पिछले 5 वर्षों के दौरान ‘पीएम किसान योजना’ समेत कई योजनाओं की शुरूआत की जा चुकी है और इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 सितंबर, 2019 को झारखंड की राजधानी रांची से ‘प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना’ का शुभारंभ किया।

मिलेगी 3000 रुपये मासिक पेंशन

‘प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना’ से 5 करोड़ लघु और सीमांत किसानों का जीवन सुरक्षित होगा। ऐसे किसानों को 60 वर्ष की आयु होने पर न्यूनतम 3000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी। इस योजना से 12 सितंबर तक करीब 8.36 लाख किसान खुद को रजिस्ट्रर करवा चुके हैं।

सरकार करेगी आधा सहयोग

प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना का मकसद किसानों को सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। इस योजना की तहत जो राशि किसान जमा करेगा उतनी ही सरकार भी जमा करवाएगी। अगर किसी की उम्र 29 साल के आसपास है तो उसे करीब 100 रुपये देने होंगे। इससे कम उम्र के लोगों को कम पैसा देना होगा और इससे ज्यादा के लोगों को थोड़ा सा ज्यादा देना होगा।

ऐसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ वो किसान ले सकते हैं जिनके पास दो हेक्टेयर तक कृषि भूमि होगी। 18 से 40 वर्ष तक आयु के किसान इससे जुड़ सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम 55 रुपये हर महीने जमा करवाने होंगे। देश के अन्नदाताओं को फायदा पहुंचाने वाली इस योजना से सरकारी खजाने पर 10,774.5 करोड़ सालाना बोझ पड़ेगा।

छोटे व्यापारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना का भी शुभारंभ

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों और स्वरोजगार में लगे व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना भी शुरू की। इस योजना का उद्देश्य छोटे व्यापारियों और स्वरोजगार में लगे व्यक्तियों को 60 वर्ष की आयु होने पर न्यूनतम 3000 रुपये प्रति माह पेंशन उपलब्ध करायी जाएगी। इस योजना से लगभग 3 करोड़ छोटे व्यापारी लाभान्वित होंगे।

Leave a Reply