Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी एससीओ शिखर सम्मेलन में करेंगे कई विश्व नेताओं से मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी एससीओ शिखर सम्मेलन में करेंगे कई विश्व नेताओं से मुलाकात

448
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक रवाना हो गए हैं। दो दिन तक चलने वाला यह सम्मेलन आज, 13 जून को शुरू हो रहा है। इस बहुपक्षीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में आठ सदस्य देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भाग ले रहे हैं। इस शिखर सम्मेलन में चार देशों के प्रमुख पर्यवेक्षक के रूप में भी भाग ले रहे हैं। शिखर सम्मेलन की बैठक के दौरान वैश्विक सुरक्षा की स्थिति, बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग के साथ ही अनेक सामयिक अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी बैठक में शामिल होने के साथ ही कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग, ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी और अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

चीन के नेतृत्व वाला आठ सदस्यों का शंघाई सहयोग संगठन आर्थिक और सुरक्षा संबंधी समूह है। जुलाई 2015 में, रूस के ऊफा में, एससीओ ने भारत और पाकिस्तान को संगठन के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करने का फैसला किया था और दोनों देश 2017 में अस्ताना में शिखर सम्मेलन के दौरान आधिकारिक रूप से पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हुए।

बिश्केक रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किर्गिज गणराज्य में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन की शिखर बैठक में वैश्विक सुरक्षा स्थिति और आर्थिक सहयोग पर मुख्य जोर रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस मध्य एशियाई देश की उनकी यात्रा एससीओ के सदस्य देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगी। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन में वैश्विक सुरक्षा स्थिति, बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग, लोगों के बीच संपर्क और अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

1 COMMENT

  1. मैं वास्तव में आपकी पोस्ट की सराहना करता हूं, यह वास्तव में महान जानकारी प्रदान करेगा। साझा करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply