Home नरेंद्र मोदी विशेष लोकसभा चुनाव में अंकगणित को केमिस्ट्री ने पराजित कर दिया- प्रधानमंत्री मोदी

लोकसभा चुनाव में अंकगणित को केमिस्ट्री ने पराजित कर दिया- प्रधानमंत्री मोदी

182
SHARE

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। पीएम मोदी ने आज सबसे पहले काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन किया। इसके बाद उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला केन्द्र में आयोजित समारोह में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने कहा, “शायद ही कोई उम्मीदवार चुनाव के समय इतना निश्चिंत होता है, जितना मैं था, और इस निश्चिंतता का कारण मैं नहीं आप थे। चुनाव के समय भी निश्चिंत था और जब नतीजे आए, तब भी निश्चिंत था। इसलिए, बड़े मौज के साथ जाकर बाबा केदारनाथ के चरणों में बैठ गया था। काशी ने जो स्नेह मुझे दिया, ऐसा सौभाग्य मिलना बहुत मुश्किल है। यहां चुनाव को लोकोत्सव बना दिया गया। पूरे चुनाव अभियान में अपनत्व का भाव बहुत ज्यादा था। इस चुनाव में अलग-अलग दलों के जो साथी मैदान में थे, जो निर्दलीय साथी मैदान में थे, मैं उनका भी धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने काशी की गरिमा के अनुकूल इस चुनाव अभियान को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया है।”

पीएम मोदी ने कहा, “चुनाव प्रचार के दौरान जब मैं यहां आया था, तो मैंने कहा था कि नामांकन तो एक नरेन्द्र मोदी का हुआ होगा, लेकिन ये चुनाव हर घर का नरेन्द्र मोदी, हर गली का नरेन्द्र मोदी लड़ेगा। आपने एक प्रकार से अपने भीतर की शक्तियां, एक प्रकार से नरेन्द्र मोदी के रूप में ही इसको अपने अंदर समाहित कर लिया और आप सब नरेन्द्र मोदी बन गए। पूरे चुनाव अभियान को आपने चलाया। कार्यकर्ताओं ने इस चुनाव को जय-पराजय के तराजू से नहीं तोला, उन्होंने चुनाव को एक लोकशिक्षा, लोकसंपर्क, लोकसंग्रह, लोकसमर्पण का पर्व माना। किसी मतदाता को यह न लगे कि कोई मेरे पास आया नहीं, इसलिए कार्यकर्ता हर घर तक गए। सभी कसौटियों पर आप पास हुए, और डिस्टिंक्शन मार्क्स के साथ पास हुए। इसलिए आप बधाई के पात्र हैं। बेटियों ने जो स्कूटी यात्रा निकाली, उसकी बड़ी चर्चा सोशल मीडिया में है। उन्होंने पूरे काशी को सिर पर ले लिया।”

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जनादेश के लिए काशी समेत पूरे उत्तर प्रदेश के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज मैं भले काशी से बोल रहा हूं, लेकिन पूरा उत्तर प्रदेश अनेक-अनेक अभिनंदन का अधिकारी है। आज उत्तर प्रदेश, देश की राजनीति को दिशा दे रहा है। आज उत्तर प्रदेश स्वस्थ लोकतंत्र की नींव को और मजबूत कर रहा है। उत्तर प्रदेश ने 2014 और 2017 के बाद 2019 में हैट्रिक लगाई है। यह तत्कालीन निर्णय नहीं हैं, उत्तर प्रदेश में गांव का गरीब व्यक्ति भारत के उज्ज्वल भविष्य के बारे में सोचता भी है, उसी के मुताबिक चलता भी है, और देश को चलने के लिए प्रेरित भी करता है।”

पीएम मोदी ने कहा, “चाहे 2014 हो, 2017 हो या 2019 हो, देश के राजनीतिक विश्लेषकों को मानना होगा कि अर्थमेटिक के आगे भी केमिस्ट्री होती है। गुणा-भाग के हिसाब-किताब के परे भी एक केमिस्ट्री होती है, देश में समाजशक्ति की जो केमिस्ट्री है, आदर्शों और संकल्पों की जो केमिस्ट्री है, वह कभी-कभी सारे गुणा-भाग, सारे अंकगणित को निरस्त कर देती है, पराजित कर देती है, और इस बार अंकगणित को केमिस्ट्री ने पराजित किया है।”   

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “यह माना गया है कि ‘पॉलिटिक्स इज अबाउट परसेप्शन’, लेकिन उन पंडितों को दोबारा सोचना पड़ेगा कि दो चीजें ऐसी होती हैं कि गंदा और बुरा परसेप्शन बनाने की कोशिश करने वालों को भी परास्त करके आगे बढ़ने की उसमें ताकत होती है, वो दो चीजें हैं- पारदर्शिता और परिश्रम। इसलिए, हमारे लिए पारदर्शिता और परिश्रम का कोई अल्टरनेट नहीं है। हमें इस प्रकार की निगेटिविटी के बीच पॉजिटिविटी को लेकर जाना है। सरकार और संगठन, इन दोनों के बीच में तालमेल, परफेक्ट सिनर्जी, यह बहुत बड़ी ताकत बन सकती है। भारतीय जनता पार्टी ने सफलतापूर्वक इसे साकार किया है।”

संगठन और कार्यकर्ताओं के महत्व को रेखांकित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “सरकार नीति बनाती है, नीति पर चलती है, संगठन रणनीति बनाता है। नीति और रणनीति, इसकी सिनर्जी, सरकार और संगठन के काम की सिनर्जी का एक प्रतिबिंब होती है। सरकार का काम है, कार्य करना। इसलिए, एक तरफ सरकार का कार्य हो और उसमें जब कार्यकर्ता जुड़ जाता है, तो वो एक ऐसी ताकत है जो करिश्मा करती है। ये जो करिश्मा दिख रहा है, वो कार्य का भी है और कार्यकर्ता का भी है। इसलिए वर्क एंड वर्कर्स क्रिएट वंडर।

Leave a Reply