Home समाचार मोदी से न ले पंगा, मुस्लिम देशों ने पाकिस्तान को चेताया

मोदी से न ले पंगा, मुस्लिम देशों ने पाकिस्तान को चेताया

291
SHARE

जम्मू कश्मीर मुद्दे पर विश्व भर में दुत्कारे जाने के बाद अब पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है। मुस्लिम देशों ने पाकिस्तान से साफ कहा है कि भारत से तनाव को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपनी भाषा को संयमित करे और बातचीत शुरु करने का प्रयास करे। इस बात का खुलासा पाकिस्तान के ही एक ही अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में की गई है।

पाकिस्तानी अखबार की रिपोर्ट में खुलासा

पाकिस्तानी अखबार की खबर के मुताबिक 3 सितंबर को सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदिल अल जुबैर और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन अल नाहयान इस्लामाबाद दौरे पर अपने नेतृत्व और कुछ अन्य शक्तिशाली देशों की ओर से संदेश लेकर आए थे। उन्होंने पाकिस्तान से कहा कि वह भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत करे। एक दिवसीय यात्रा पर उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात की।

बैकडोर डिप्लॉमसी की पेशकश

रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब और यूएई के राजनयिकों ने यह इच्छा जताई है कि पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव कम करने के लिए वे भूमिका निभाना चाहते हैं। इनमें से एक प्रस्ताव दोनों देशों के बीच पर्दे के पीछे से बातचीत (बैकडोर डिप्लॉमसी) का भी था।

 

मुस्लिम देश भारत के साथ

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने दुनियाभर के देशों का दरवाजा खटखटाया लेकिन उसे चीन के अलावा किसी प्रमुख देश का साथ नहीं मिला। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में मुस्लिम देशों के साथ भारत के संबंध और प्रगाढ़ हुए हैं। कई मुस्लिम देश अपने सर्वोच्च सम्मान से प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित कर चुके हैं। इससे पहले मुस्लिम बहुल देशों के सबसे शक्तिशाली संस्था इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) ने अपने कार्यक्रम में भारत को ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ के तौर पर आमंत्रित किया था, जिसमें पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल हुई थीं।

Leave a Reply