Home समाचार पीएम मोदी के साथ योग करने के लिए यहां करें आवेदन, इको...

पीएम मोदी के साथ योग करने के लिए यहां करें आवेदन, इको फ्रेंडली रहेगा योग दिवस

554
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को विश्व योग दिवस पर रांची के प्रभात तारा मैदान में योग करेंगे। प्रधानमंत्री स्वयं रांची की धरती से विश्व योग दिवस पर पूरी दुनिया को संदेश देंगे। विश्व में योग की पहचान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण ही बनी है।

पीएम के साथ योग करने के लिए यहां करें आवेदन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन के लिए आप वेबसाइट पोर्टल idyranchi.in और yogadayindia.nic.in पर जा सकते हैं।

30 हजार लोगों के शामिल होने की उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून की शाम ही रांची पहुंच जाएंगे। योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम प्रभात तारा मैदान में सुबह सात बजे से 7.45 बजे तक होगा, इसमें करीब 30 हजार लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। इससे पहले प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम संबोधन भी होगा।

राजधानी दिल्ली में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा मंत्रालय के सहयोग से किया जाएगा। इसके साथ ही कार्यक्रमों का आयोजन लाल किला, नेहरु पार्क, लोधी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, यमुना स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, स्वर्ण जयंती पार्क रोहिणी और द्वारका सेक्टर 11 में भी किया जाएगा।

रोजगार के लिए भी वरदान साबित हो रहा योग

योग शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ रोजगार की दिशा में भी सफलता के साथ अपने पैर पसार रहा है। वर्तमान समय में विदेशों में भी योग प्रशिक्षक की काफी मांग है और अन्य देशों में योगा ट्रेनर्स की मांग लगातार बढ़ रही है। योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम को देखते हुए सभी जिलों के उपायुक्तों को जिला स्तर पर तैयारियां करने का निर्देश दिया गया है।

योग दिवस पर रहेगी इको फ्रेंडली व्यवस्था

इसके साथ ही योग दिवस पर इको फ्रेंडली व्यवस्था रहेगी। प्रतिभागियों को इस साल रबर के मैट्स नहीं, बल्कि खादी से बने इको फ्रेंडली मैट्स और बैग दिए जाएंगे। साथ ही, सभी प्रतिभागियों को टी-शर्ट और कैप भी दी जाएंगी।

योग दिवस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए :-

रजिस्ट्रेशन के लिए idyranchi.in और yogadayindia.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट पर जाकर आपको नाम, जन्मतिथि, पता, पहचान पत्र व नंबर, मो. नंबर, ई-मेल आईडी, शहर व जिला का विवरण देना होगा।

आवेदन हो जाने के बाद रिजिस्ट्रेशन की जांच होगी।

जांच के बाद आपको एक ई-पास जारी किया जाएगा, जिसमें बैठने की जगह आदि की जानकारी होगी।

आप रजिस्ट्रेशन के दौरान जो यूजर आईडी व पासवर्ड देंगे उसी से आप ई-पास निकाल सकेंगे।  

1 COMMENT

Leave a Reply