Home समाचार नोटबंदी पर वेनेजुएला में भी हर-हर मोदी

नोटबंदी पर वेनेजुएला में भी हर-हर मोदी

468
SHARE

भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ अभियान चलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके जमाखोरों की नींद खराब कर दी है। इससे पहले किसी प्रधानमंत्री ने इतनी हिम्मत नहीं दिखाई। नोटबंदी के फैसले को लेकर दुनियाभर में पीएम मोदी की जय-जयकार हो रही है। भारत के बाद वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने भी अपने यहां नोटबंदी की घोषणा कर दी है। 

निकोलस मादुरो ने देश में सबसे बड़ी राशि यानी 100 बोलिवर के नोट को बंद करने के आदेश जारी किए हैं। वेनेजुएला सरकार ने तीन दिन के भीतर 100 बोलिवर के सभी नोट को बदलने की घोषणा की है। माना जा रहा है कि इस फैसले से लंबे समय से चली आ रही खाद्य और दूसरी बुनियादी चीजों की कमी और तस्करी की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।

राष्ट्रपति ने टेलीविजन पर फैसले के बाद कहा कि मैंने हवाई, समुद्र और सड़क के सभी रास्तों को बंद करने का आदेश दिया है ताकि धोखाधड़ी से इकट्ठा किया गया पैसा विदेशों में ही फंसा रह जाए। मादुरो ने कहा है कि नोटबंदी से सरहदी इलाकों में तस्कर गिरोहों को पैसा ठिकाने लगाने की मोहलत नहीं मिलेगी।

दिसंबर 2015 के आंकड़ों के मुताबिक वेनेजुएला में महंगाई दर 180 फीसदी है. वेनेजुएला में 100 बोलिवर के बैंक नोट के मूल्य में पिछले कुछ सालों में बड़ी गिरावट देखी गई है। लगातार बढ़ती महंगाई से परेशान इस देश में लोग अत्यधिक मुद्रा से भी परेशान हैं। वहां फिलहाल 100 बोलिवर की राशि तक ही मुद्रा है। लोगों को खरीदारी के लिए थैले में पैसे ले जाना पड़ता है। नोटों के ऐसे इस्तेमाल के चलते एटीएम में पैसे ही नहीं बच रहे। हर तीन घंटे पर मशीनें नोट से भरी जा रही हैं।

सरकार ने इस महीने की शुरुआत में 15 दिसंबर से 500 और 20,000 बोलिवर के नए नोट जारी करने की घोषणा की थी।

LEAVE A REPLY