Home चुनावी हलचल ‘स्वच्छ इंडिया मिशन’ की सफलता ही बापू को सच्ची श्रद्धांजलि-कार्यांजलि है –...

‘स्वच्छ इंडिया मिशन’ की सफलता ही बापू को सच्ची श्रद्धांजलि-कार्यांजलि है – मोदी

595
SHARE

पीएम नरेंद्र मोदी ने चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने पर एक डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी का विषय ‘स्वच्छाग्रह-बापू को कार्यांजलि’। प्रधानमंत्री ने स्वच्छ इंडिया मिशन की सफलता ही बापू को सच्ची श्रद्धांजलि यानि कार्यांजलि है।

भारत में स्वच्छ होने की सभी संभावनाएं मौजूद

प्रधानमंत्री मोदी ने चंपारण सत्याग्रह के सौ साल पूरे होने पर कहा कि ‘भारत के पास कोई ऐसी वजह नहीं है कि भारत स्वच्छ नहीं हो सकता है। स्वच्छता के प्रति भाव ही बापू को सच्ची कार्यांजलि है। पीएम मोदी ने कहा कि बापू व्यवस्था परिवर्तन नहीं मूल्य परिवर्तन चाहते है। इसलिए हमें देश की आत्मा को पहचानना है और जब इस सोच के साथ आगे बढ़ेगे तो न्यू इंडिया की नींव मजबूत होगी।‘

चंपारण सत्याग्रह के मंथन से मिला पंचामृत

पीएम मोदी ने आगे कहा कि चंपारण सत्याग्रह से जो मंथन हुआ उससे जो पंचामृत मिला, उसने जनसामान्य को जोड़ा और इस पंचामृत से देश के स्वतंत्रता आंदोलन को नई धार मिली। उन्होंने बताया कि इन पंचामृत में से पहला अमृत था ‘सत्याग्रह की ताकत से लोगों को परिचित कराना’, दूसरा अमृत था ‘जनशक्ति को ताकत का अहसास कराना’, तीसरा अमृत था ‘स्वच्छता को लेकर जागरूकता पैदा करना’, चौथा अमृत था ‘महिलाओं की स्थिति सुधारना’ और पांचवा अमृत था ‘अपने हाथ से बनाए कपड़े बनाकर पहनना’ । पीएम मोदी ने कहा कि ये पंचामृत आज भी इस देश के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि गांधी जी भी आजादी से ज्यादा महत्व स्वच्छता को देते थे।

LEAVE A REPLY