Home नरेंद्र मोदी विशेष दुनिया को एक सूत्र में बांध रहा है योग -पीएम मोदी

दुनिया को एक सूत्र में बांध रहा है योग -पीएम मोदी

312
SHARE

गौरवशाली परंपरा और गंगा जमुनी तहजीब का शहर लखनऊ तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का गवाह बना। रमाबाई अंबेडकर मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 55 हजार लोगों और 100 दिव्यांग बच्चों ने भी योग किया।

मन को स्थिर रखता है योग
तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुनिया भर में योग कर रहे लोगों को प्रणाम करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि योग की विशेषता है मन को स्थिर रखने की। किसी भी प्रकार के उतार-चढ़ाव के बीच स्वस्थ मन के साथ जीने की कला योग सीखने से मिलती है।


योग के लिए लोगों के हौंसले को सलाम
प्रधानमंत्री ने बारिश आने पर भी लोगों के डटे रहने पर कहा कि जीवन में योग का क्या महत्व है ये तो सबको पता है, लेकिन बारिश आ जाए तो योग मैट का छतरी की तरह भी प्रयोग हो सकता है, ये भी लखनऊ वालों ने दिखा दिया।

विश्व को एक माला में पिरो रहा है योग
पीएम मोदी ने कहा कि विश्व के अनेक देश जो ना हमारी भाषा, परंपरा, संस्कृति से परिचित हैं, लेकिन योग के कारण आज पूरा विश्व भारत के साथ जुड़ने लगा है। योग विश्व को जोड़ने में अपनी बहुत बड़ी भूमिका अदा कर रहा है।

वेलनेस प्राप्त करने का माध्यम है योग
पीएम मोदी ने कहा कि फिटनेस से ज्यादा वेलनेस का महत्व होता है। इसलिए वेलनेस को सहज प्राप्त करने के लिए योग एक बहुत बड़ा माध्यम है। योग पर कोई सवालिया निशान नहीं है। समयानुकूल परिवर्तन होते रहे हैं। योग में उत्तरोत्तर विकास और विस्तार होता रहा है। इसलिए मैं विश्व से योग को जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं ।

Zero Cost में स्वास्थ्य का आश्वासन है योग
प्रधानमंत्री ने कहा कि योग करने से आप खुद महसूस करेंगे कि आपके सुस्त पड़े अंगो में चेतना पैदा हो रही है। जिस प्रकार नमक का शरीर के लिए महत्व है वैसा ही योग का स्थान हम बना सकते हैं। zero cost में स्वास्थ्य प्राप्ति का आश्वासन है योग।

LEAVE A REPLY