Home समाचार पीएम मोदी की बड़ी कामयाबी: गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे 10...

पीएम मोदी की बड़ी कामयाबी: गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे 10 आसियान देशों के प्रमुख

96
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया को भारत की बढ़ती ताकत का एहसास होने लगा है। पीएम मोदी की विश्व नेताओं के साथ पर्सनल केमिस्ट्री के कारण कई देशों के साथ भारत के संबंधों में एक नई गर्माहट देखने को मिल रही है। इस गर्माहट का एहसास इस बार के गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाली परेड में भी नजर आएगा। राजपथ पर 26 जनवरी 2018 को गणतंत्र दिवस समारोह में सभी आसियान देशों के प्रमुख मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण को सभी 10 सदस्य देशों ने मंजूर कर लिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन नेताओं को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया और सभी ने इसे स्वीकार कर लिया है। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, ‘भारत-आसियान Dialogue Partnership के पच्चीसवीं वर्षगांठ समारोह का theme “Shared Values, Common Destiny” बिल्कुल उपयुक्त है। इस अवसर पर हमने बहुत से कार्यक्रम मिल-जुल कर आयोजित किये हैं। मुझे विश्वास है कि इस यादगार वर्ष का समापन भी शानदार रहेगा। 25 जनवरी 2018 को नई दिल्ली में India-ASEAN Special Commemorative Summit में आपका स्वागत करने के लिए भारत और मैं व्यक्तिगत रूप से उत्सुक हैं। भारत के 69वें गणतंत्र दिवस समारोह के हमारे मुख्य अतिथियों के रूप में आसियान देशों के नेताओं का स्वागत करने के लिए सवा सौ करोड़ भारतवासी इंतज़ार कर रहे हैं।’

यह पहला मौका होगा जब गणतंत्र दिवस परेड में 10 राष्ट्राध्यक्ष एक साथ शामिल होंगे। थाईलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यांमा, कंबोडिया, लाओस और ब्रुनेई इस दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के सदस्य देश हैं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि का चयन सिर्फ परंपरा निर्वाह बनकर रह गया था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने इस परंपरा को देश हित से जोड़ दिया है। मुख्य अतिथि के चयन में भी देश का हित ध्यान में रखा जाता है। 2015 में अमेरिका का तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा, 2016 में फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और 2017 में अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए।

LEAVE A REPLY