Home विपक्ष विशेष सरदार पटेल पर ये क्या कह गए राहुल?

सरदार पटेल पर ये क्या कह गए राहुल?

345
SHARE

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में आजकल एक शिगूफा उड़ा हुआ है, ‘कांग्रेस का वो जितना ही प्रचार करते हैं बीजेपी को उससे उतना ही लाभ होता है’ ये भी कि ‘राहुल गांधी अपनी पार्टी के लिए जीतोड़ मेहनत करें तो बीजेपी की जीत और आसान हो जाएगी ।’ ऐसी बातें हवा में क्यों तैरती हैं? राहुल गांधी खुद ही इसके लिए जिम्मेदार हैं।

मध्यप्रदेश के चित्रकूट पहुंचकर राहुल गांधी ने कुछ ऐसा बयान दे दिया कि पूरे देश की भावना छलनी हो गई। दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी के विरोध की धुन में राहुल ने लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल का अपमान कर दिया। दो दिन के दौरे पर चित्रकूट पहुंचे राहुल ने कहा कि “युवाओं को आज रास्ता नहीं सूझ रहा। सरदार पटेल की प्रतिमा बनाई जा रही है। उसमें भी चीन के लोगों को काम पर लगा दिया। हमारे जूतों और शर्ट की तरह सरदार पटेल की प्रतिमा भी मेड इन चाइना है।”

एक तो राहुल की तुलना बुद्धि निहायत कमजोर है। उन्हें नहीं पता कि जब चर्चा देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले, आजादी के बाद अखंड भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले सरदार पटेल की हो तो तुलना किस चीज से की जाए। दूसरी बात ये है कि सरदार साहब की जिस प्रतिमा को बनाने में देश भर के किसानों, मजदूरों के साथ हर वर्ग के लोगों ने योगदान दिया है उसे मेड इन चाइना बताकर राहुल क्या साबित करना चाहते हैं। डोकलाम में चीनी सैनिकों के सामने जब भारत के जांबाज जवान सीना ताने खड़े थे उस वक्त राहुल गुपचुप तरीके से चीन के राजदूत से मिल रहे थे। वही राहुल अब सरदार पटेल की प्रतिमा को मेड इन चाइना बता रहे हैं।

राहुल के इस शर्मनाक बयान से पूरा देश आहत है। क्योंकि ये बयान ऐसे वक्त में आया है जब 31 अक्टूबर को जयंती के मौके पर सारा राष्ट्र सरदार साहब को सच्ची श्रद्धांजलि देने जा रहा है। उस दिन प्रधानमंत्री गुजरात में सरदार पटेल की 182 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण कर सवा सौ करोड़ देशवासियों की ओर से उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि देंगे। राहुल के बयान से आहत बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर उन्हें करारा जवाब दिया। अमित शाह ने ट्वीट किया कि- “ऐसे समय में जब देश विशाल स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाकर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए एकजुट हो रहा है, कांग्रेस अध्यक्ष अफवाह फैलाकर इस प्रोजेक्ट की महिमा कम करने की कोशिश कर रहे हैं। शर्मनाक !” इतना ही नहीं अमित शाह ने राहुल को आईना भी दिखाया, ट्वीट कर कहा कि- “राहुल गांधी आपके परिवार ने सरदार पटेल को अपमानित किया, देशवासियों से दिलो-दिमाग से उनकी गौरवशाली विरासत को मिटाने की नाकाम कोशिश की। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बारे में आपका ये झूठ सरदार पटेल को लेकर आपके और आपके परिवार में पलने वाले नफरत को ही उजागर कर रहा है।”

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने भी ट्वीट कर राहुल के बयान पर आपत्ति जताई। रूपानी ने कहा कि- “सरदार पटेल को उनका वाजिब सम्मान मिलने से जो लोग नाखुश हैं, शर्मनाक तरीके से झूठ बोल रहे हैं। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत में ही बना है, राहुल गांधी का झूठ इस सच्चाई को बदल नहीं सकता।”

ऐसे लगता है कि राहुल बदलते दौर के हिन्दुस्तान को समझने में भूल कर रहे हैं। आज जिस हिन्दुस्तान में हम रह रहे हैं उसे खड़ा करने में सरदार साहब का क्या योगदान है, देशवासी अब इसे समझने लगे हैं। ऐसे में उस महान आत्मा के बारे में बोलने से पहले उन्हें सौ बार सोचना चाहिए।

LEAVE A REPLY