Home चुनावी हलचल कभी प्रियंका ने पूछा था कौन स्मृति ईरानी? अमेठी की जनता ने...

कभी प्रियंका ने पूछा था कौन स्मृति ईरानी? अमेठी की जनता ने दे दिया करारा जवाब

207
SHARE

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस बार के चुनाव में अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को धूल चटा दी है। स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को गांधी परिवार की परंपरागत सीट से 53 हजार से अधिक मतों से पराजित किया है। ये वही स्मृति ईरानी हैं, जिन्हें पिछले चुनाव के पहल जब अमेठी से भाजपा का टिकट मिला था तो नामदार परिवार की सदस्य और राहुल की बहन प्रियंका वाड्रा ने कहा था कि कौन स्मृति ईरानी? यह वाकया एक रोड शो के दौरान हुआ था जब वो अपने भाई राहुल गांधी के लिए चुनाव प्रचार कर रही थीं। पिछले चुनाव में स्मृति ईरानी एक लाख से अधिक वोटों से हार गई थीं।

लेकिन इस बार के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने नामदार परिवार के अहंकार को तोड़ दिया है। साथ ही उन्होंने पूरे गांधी खानदान को बता भी दिया है कि कौन स्मृति ईरानी? स्मृति ईरानी की प्रचंड जीत के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो ट्रेंड कर रहा है। राहुल गांधी के अमेठी में चुनाव के कड़े मुकाबले में हारने के बाद प्रियंका वाड्रा की “स्मृति ईरानी…कौन हैं?” वाली टिप्पणी कॉन्ग्रेस पर काफ़ी भारी पड़ रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रियंका के मसखरे अंदाज़ का जवाब ईरानी ने अपनी जीत सुनिश्चित करके दिया है। मतलब साफ़ है कि ईरानी ने कॉन्ग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी को हराकर यह दिखा दिया कि देश में लोकतंत्र की व्यवस्था है न कि राजवंश की।

लोग स्मृति ईरानी की जीत की सराहना कर रहे हैं और साथ ही कॉन्ग्रेस पार्टी पर कटाक्ष भी कर रहे हैं। प्रियंका वाड्रा अक्सर स्मृति ईरानी पर यह आरोप लगाती थी कि वो एक बाहरी व्यक्ति हैं और उन्हें अमेठी के मतदाताओं की कोई परवाह नहीं है। उनके इन बेबुनियादी आरोपों का जवाब, राहुल को न चुनकर अमेठी की जनता ने खुद ही दे दिया।

भारतीय राजनीति में इसे ऐतिहासिक घटना के रूप में याद किया जाएगा, जब गांधी परिवार को उसके गढ़ में शिकस्त का सामना करना पड़ा। इससे पहले सोशलिस्ट पार्टी के नेता राजनारायण ने स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी को 1977 के लोकसभा चुनाव में रायबरेली से हराया था।

Leave a Reply