Home नरेंद्र मोदी विशेष भव्य होगा प्रधानमंत्री मोदी का शपथ ग्रहण समारोह, बिम्सटेक समेत 8 देशों...

भव्य होगा प्रधानमंत्री मोदी का शपथ ग्रहण समारोह, बिम्सटेक समेत 8 देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे

352
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह इस बार भी काफी भव्य होगा। 30 मई को जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी को शपथ दिलाएंगे तो बिम्सटेक समेत आठ देशों के राष्ट्राध्यक्ष इसके गवाह बनेंगे। पिछली बार प्रधानमंत्री मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह में सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया था, वहीं इस बार बिम्सटेक देशों के राष्ट्राध्यक्षों को बुलाया है।

बिम्सटेक के अलावा किरगिस्तान और मॉरीशस को भी आमंत्रण
BIMSTEC यानि ‘बे ऑफ़ बंगाल इनिशिएटिव फ़ॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकनॉमिक कोऑपरेशन’ में भारत के अलावा भूटान, श्रीलंका, थाईलैंड, म्यांमार, नेपाल और बांग्लादेश हैं।

बताया गया है कि मोदी सरकार की ‘पड़ोसी पहले’ की नीति के तहत बिम्सटेक को आमंत्रण भेजा गया है। इसके अलावा किरगिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेनेबकोव और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्राविन्द जगन्नाथ को भी आमंत्रित किया गया है।’

प्राविन्द जगन्नाथ इस वर्ष के प्रवासी भारतीय दिवस में मुख्य अतिथि थे। किरगिस्तान के राष्ट्रपति को आमंत्रण इसलिए दिया गया है क्योंकि वह अभी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अध्यक्ष हैं। एससीओ के शीर्ष नेताओं की बैठक 14-15 जून, 2019 को होनी है और उसमें प्रधानमंत्री मोदी भाग लेने जाने वाले हैं।

दूसरे कार्यकाल में पाकिस्तान से बनाई दूरी
2014 में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के सभी सदस्य देशों को बुलाया गया था। पाकिस्तान भी सार्क का सदस्य है। तब पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इसमें हिस्सा लिया था।

लेकिन इस बार सार्क के बजाय बिम्सटेक को तरजीह दी गई है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए ही सार्क देशों को नहीं बुलाया गया है।

इस बार आमंत्रण से स्पष्ट संकेत दिया गया है कि सरकार दूसरे कार्यकाल में पाकिस्तान से दूरी बनाए रखेगी। लेकिन, बाकी पड़ोसी देशों के साथ संबंध बढ़ाए जाएंगे।

Leave a Reply