Home नरेंद्र मोदी विशेष हर तरह की हिंसा, साजिश का एक ही जवाब है- विकास… विकास...

हर तरह की हिंसा, साजिश का एक ही जवाब है- विकास… विकास और विकास: प्रधानमंत्री मोदी

214
SHARE

“पिछले 4 वर्षों में छत्तीसगढ़ समेत देश के बड़े-बड़े हिस्सों में रिकॉर्ड संख्या में नौजवान मुख्यधारा से जुड़े हैं, देश के विकास से जुड़े हैं। मैं मानता हूं किसी भी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का एक ही जवाब है…एक ही जवाब है…एक ही जवाब है -विकास…विकास और विकास। विकास से विकसति हुआ विश्वास हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह बात छत्तीसगढ़ के भिलाई में स्टील प्लांट के विस्तारीकरण के लोकार्पण के अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए कही। श्री मोदी ने कहा, “चाहे केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार हो या फिर छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार, हमने विकास से विश्वास का वातावरण बनाने का काम किया है। हमारी हर योजना देश के हर जन को सम्मान, सुरक्षा और स्वाभिमान का जीवन देने की ओर आगे बढ़ रही है।” प्रधानमंत्री ने गुरुवार को एक दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे में भिलाई और जगदलपुर में करीब 22 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि नया छत्तीसगढ़ 2022 में न्यू इंडिया का रास्ता प्रशस्त करेगा।

न्यू इंडिया की बुनियाद मजबूत करेगा भिलाई स्टील प्लांट
प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने एक तरफ शांति, स्थिरता, कानून व्यवस्था पर बल दिया और दूसरी तरफ राज्य को विकास की नई ऊंचाइयों पर लाने के लिए आगे बढ़ते गए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्हें 18 हजार करोड़ की लागत से भिलाई स्टील प्लांट के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण के कार्य को लोकार्पण करने का अवसर मिला है। इस प्लांट का भिलाई या छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि देश के विकास में बड़ा योगदान रहा है। आजादी के बाद से देशभर में जहां-जहां भी रेल की पटरी बिछाई गई हैं, उसमें से अधिकतर का निर्माण इसी प्लांट में हुआ है। उन्होंने कहा कि अब ये प्लांट न्यू इंडिया की बुनियाद को स्टील जैसा मजबूत करने का काम करेगा।

आदिवासी इलाकों के विकास को प्रतिबद्ध
पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाकों की प्रगति में लौह अयस्क के खनन ने बड़ी भूमिका निभाई है, इस पर सबसे पहला हक स्थानीय आदिवासियों का है। यही वजह है कि केंद्र सरकार ने सुनिश्चित किया है कि खनन से जो भी खनिज निकलेगा, उससे होने वाली कमाई का एक हिस्सा स्थानीय निवासियों के विकास पर खर्च किया जाएगा। खनन वाले हर जिले में डिस्ट्रिक मिनरल फाउंडेशन की स्थापना की गई है। इस कानून के बाद छत्तीसगढ़ को 3,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्राप्त हुई है। यह पैसे सड़क, स्कूल, अस्पताल, शौचालय बनाने में खर्च हो रहे हैं।

भारत नेट के दूसरे चरण की शुरुआत
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में लगी है। इसी के तहत छत्तीसगढ़ में भारत नेट फेज -2 का काम शुरू हो गया है। करीब 2,500 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट को अगले वर्ष मार्च तक पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। श्री मोदी ने बताया कि फेज-1 के तहत छत्तीसगढ़ की 4,000 ग्राम पंजायत तक इंटरनेट पहुंच गया है और बाकी 6,000 पंचायतों तक अगले साल पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि डिजिटल भारत अभियान, भारत नेट, 50 लाख से ज्यादा स्मार्ट फोन का वितरण, 1,200 से ज्यादा मोबाइल टावर की स्थापना जैसे प्रयासों से दलित, गरीब, वंचितों के सशक्तिकरण की नींव तैयार हो रही है।

जगदलपुर हवाई अड्डे का लोकार्पण
प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को ही जगदलपुर में हवाईअड्डे का भी लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि पहले बस्तर में बम, बंदूक की चर्चा होती थी, लेकिन आज हवाईअड्डे की बात हो रही है। आज देश को जल, थल, नभ हर प्रकार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में जा सके, इसके लिए उड़ान योजना चलाई जा रही है और देशभर में नए हवाई अड्डे बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जगदलपुर में नया हवाईअड्डा बनने के बाद अब जगदलपुर से रायपुर की दूरी 6 घंटे की बजाए सिर्फ 40 मिनट की रह गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियों का ही असर है कि ट्रेन में एसी डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों से अधिक यात्री हवाई जहाज में सफर कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भिलाई में 1,100 करोड़ की लागत से बनने वाले आईआईटी कैंपस का शिलान्यास किया। इसके साथ ही नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का भी उद्घाटन किया।

गांव, गरीब, युवाओं के विकास को समर्पित सरकार
जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने देश के 115 जिलों में चलाए जा रहे ग्राम स्वराज अभियान का जिक्र किया और कहा कि इसके तहत छत्तीसगढ़ के 12 जिले शामिल हैं। पीएम मोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत छत्तीसगढ़ में 1.30 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं। उज्ज्वला योजना के तहत 22 लाख गैस कनेक्शन दिए गए हैं। मुद्रा योजना के तहत 26 लाख लोगों को लोन दिया गया है। राज्य के 60 लाख से ज्यादा गरीबों को बीमा सुरक्षा कवच दिया गया है। राज्य के 13 लाख किसान फसल बीमा योजना का लाभ ले रहे हैं।

श्री मोदी ने बताया कि सालभर पहले तक छत्तीसगढ़ में 7 लाख घरों में बिजली कनेक्शन नहीं था, साल भर में ही सौभाग्य योजना के तहत आधे यानि 3.5 लाख घरों में बिजली कनेक्शन दिया गया है। इतना ही नहीं आजादी के बाद से अंधेरे में डूबे रहने को मजबूर राज्य के 1,100 गावों में बिजली पहुंचाई गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार देश के हर बेघर को घर देने के मिशन पर काम कर रही है। पिछले 4 साल में देश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 1.15 करोड़ घरों का निर्माण किया गया है, छत्तीसगढ़ में भी करीब 6 लाख घर बनवाए जा चुके हैं। श्री मोदी ने बताया कि मध्यमवर्ग को राहत देने के लिए सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत अब बड़े घरों के लिए ब्याज में सब्सिडी देने का निर्णय लिया है।

LEAVE A REPLY