Home नरेंद्र मोदी विशेष भूटान के दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, दोनों देशों के बीच...

भूटान के दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

215
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय भूटान दौरे पर रवाना हो गए। प्रधानमंत्री मोदी का यह भूटान दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। प्रधानमंत्री अपने भूटान दौरे पर कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इस दौरे में भारत और भूटान के बीच आपसी संबंधों को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

पीएम मोदी के दो दिवसीय भूटान दौरों के दौरान दोनों देशों के बीच कुछ अहम दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी होंगे। प्रधानमंत्री मोदी लगातार दूसरी बार सरकार बनाने के बाद पहली बार भूटान दौरे पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी की इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच 10 एमओयू पर दस्तखत होंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी पांच परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे,साथ ही रुपे कार्ड भी लॉन्च करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान में वहां के छात्रों को भी संबोधित करेंगे। भूटान रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट भी किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस भूटान यात्रा को दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में निरंतर किए जा रहे प्रयास के रूप में देखा जा सकता है।

पीएम मोदी के दौरे से ठीक पहले भूटान के प्रधानमंत्री डॉक्टर एल शेरिंग ने सोशल पर एक पोस्ट शेयर किया था। भूटानी प्रधानमंत्री ने अपने भारतीय समकक्ष की पुस्तक ‘एग्जाम वारियर्स’ की तारीफ की थी। डॉक्टर शेरिंग ने पीएम मोदी को सरल और सहज व्यक्ति बताते हुए कहा था कि वह देश को आगे ले जाने वाले कड़े फैसले लेने में भी नहीं हिचकते।

 

भूटान के पीएम ने की प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ, देश के लिए कठोर फैसले लेने वाला नेता बताया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की शख्सियत और व्यक्तित्व की पूरी दुनिया कायल है। पीएम मोदी ने जिस तरह से भारत की छवि को पूरी दुनिया में पेश किया है, उसने दुनिया भर के नेताओं को प्रधानमंत्री मोदी का मुरीद बना दिया है। प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करने वालों में नया नाम जुड़ा है भूटान के पीएम लोतेय शेरिंग का। पीएम लोतेय शेरिंग ने प्रधानमंत्री मोदी को सहज और सरल स्वाभाव का ऐसा नेता बताया है, जो अपने देश को आगे ले जाने का अच्छा इरादा रखता है। उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी देश को आगे ले जाने के लिए कठोर फैसले लेने से भी नहीं हिचकते हैं।

इतना ही नहीं भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग ने पीएम मोदी द्वारा लिखित एक्जाम वॉरियर्स किताब की तारीफ करते हुए अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट भी लिखी है। उन्होंने लिखा, “मैंने किताब पढ़ी है। यह किताब युवाओं को ध्‍यान में रखकर लिखी गई है। इस किताब के जरिए एग्‍जाम के डर को कम किया गया है।”

भूटान के पीएम की फेसबुक पोस्ट को प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है। पीएम मोदी कहा कि भूटान के पीएम ने फेसबुक पोस्ट साझा की है, जिसे मैं आप सभी के साथ शेयर करना चाहता हूं।

जाहिर है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 अगस्त को पड़ोसी देश भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरान भूटान के पीएम और उनके दोस्त लोतेय शेरिंग के आमंत्रण पर हो रहा है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में विदेशी यात्राओं की शुरुआत भूटान से ही की थी।

Leave a Reply