Home समाचार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया पांच सांसदों को उत्कृष्ट सांसद अवार्ड से...

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया पांच सांसदों को उत्कृष्ट सांसद अवार्ड से सम्मानित

100
SHARE

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वर्ष 2013 से लेकर वर्ष 2017 के लिए सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार से पांच सांसदों को संसद के केंद्रीय सभागार में सम्मानित किया। कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी संबोधित किया। साल 2013 के लिए डॉ. नजमा हेपतुल्ला (राज्यसभा सांसद), साल 2014 के लिए भाजपा के लोकसभा सांसद हुक्मदेव नारायण यादव, 2015 के लिए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद को, 2016 के लिए टीएमसी से लोकसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी को और 2017 के लिए बीजद सांसद भर्तृहरी महताब को सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार दिया गया।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता वाले भारतीय संसदीय समूह (आईपीजी) ने इन नामों का ऐलान किया था। सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार 1995 में शुरू किए गए थे। आईपीजी द्वारा यह पुरस्कार पाने वाले पहले सदस्य समाजवादी जनता पार्टी के चंद्रशेखर थे। अब तक 18 सांसदों को यह सम्मान मिल चुका है।

सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत सम्मान पाने वाले पांचों सांसदों को बधाई देने के साथ किया। उन्होंने कहा कि हमारे सांसद जन जो धरती से उठकर के आए हैं जन सामान्य के सुख-दुख के साथ जुड़े हुए हैं। उनको बात करने का अवसर मिले, सरकार को उनकी बातों को प्राथमिकता देने के लिए मजबूर होना पड़े लेकिन शोर और हो हल्ला के कारण सरकार को कम देश का सबसे ज्यादा नुकसान होता है।

संसद का दोनों सदन ठीक से चले, इस पर चिंता जाहिर करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम सबका दायित्व है कि हर सांसद का शब्द चिरंजीव बने, उसकी बात सरकार को कुछ करने को मजबूर करे। मेरा अनुभव है कोई सांसद की बात ऐसी नहीं होती है, जिसका माहत्म्य न हो, मूल्य न हो। सांसद बनके आना कोई सामान्य बात नहीं है।

LEAVE A REPLY