Home समाचार पहला मकान खरीदने पर 2.4 लाख रुपए तक का फायदा

पहला मकान खरीदने पर 2.4 लाख रुपए तक का फायदा

1145
SHARE

अगर आपकी आय सालाना 18 लाख रुपए तक है तो पहला घर खरीदने पर केंद्र सरकार की ओर से आपको होम लोन पर 2.40 लाख रुपए का फायदा मिलेगा। यह फायदा आपको होम लोन पर सब्सिडी के जरिए मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री आवास योजना की घोषणा की थी। तब यह फायदा सिर्फ छह लाख रुपए की सालाना आमदनी वाले लोगों को ही दी गई थी। लेकिन सरकार ने अब नए स्लैब की घोषणा की है। अब इसमें 18 लाख रुपए तक सालाना आमदनी वालों को भी शामिल कर लिया गया है।

अब छह लाख की आमदनी वालों को छह लाख तक के लोन पर 6.5 प्रतिशत, 12 लाख की आमदनी वालों को नौ लाख तक की लोन पर चार प्रतिशत और 18 लाख तक की सालाना आमदनी वालों को 12 लाख तक की लोन पर तीन प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

छह लाख तक की आमदनी वालों को लोन की राशि कितनी भी हो, सब्सिडी छह लाख रुपए तक के मूलधन पर ही मिलेगी, इससे ज्यादा की रकम पर नहीं। अगर आपने 20 लाख रुपए का लोन लिया तो 14 लाख रुपए पर 9 फीसदी (अंदाजन) की ब्याज दर लगेगी और बाकी बचे छह लाख रुपए पर 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी के कारण सिर्फ 2.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा। इसी तरह 12 लाख वालों को नौ लाख पर चार प्रतिशत और 18 लाख वालों को 12 लाख रुपए की लोन पर तीन प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी।

अगर हम नौ प्रतिशत ब्याज दर को ध्यान में रखकर गणना करें तो 20 साल के होमलोन पर आमतौर पर आपको दो लाख 40 हजार रुपए के करीब फायदा होगा और आपको ईएमआई दो हजार रुपए कम देने होंगे।

इस योजना के तहत नेशनल हाउसिंग बोर्ड और हुडको होम लोन दे रहे हैं। इस होम लोन का फायदा आप इनकम टैक्स छूट में भी ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY