Home नरेंद्र मोदी विशेष हम दुनिया के युवा देश हैं, हमारी तरुणाई खेल के मैदान में...

हम दुनिया के युवा देश हैं, हमारी तरुणाई खेल के मैदान में भी नजर आनी चाहिए- पीएम मोदी

244
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में इसबार खेल विषय पर बहुत जोर दिया है। उन्होंने देश के युवाओं का आह्वान किया है कि अगर हम दुनिया के युवा देश हैं, तो ये चीज खेल के मैदान में भी दिखनी चाहिए। उन्होंने बच्चों के माता-पिता से भी अपील की है कि वो अपने बच्चों को खेल के प्रति सजग बनायें। इस अवसर पर पीएम ने कहा कि बच्चों में खेल प्रतिभा ढूंढने के लिये खेल मंत्रालय सोमवार से एक नया पोर्टल लॉन्च कर रहा है।

हमारे देश की नई पीढ़ी, खेल से जुड़े-पीएम मोदी
पीएम मोदी ने अबकी बार अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के योगदान का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हॉकी के लिये उन्होंने जो किया वो अतुलनीय था। गौरतलब है कि 29 अगस्त को पूरा देश राष्ट्रीय खेल-दिवस के रूप में मनाता है। इस अवसर पर पीएम ने कहा कि देश की युवा पीढ़ी को खेल से जोड़ना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि,”हमारे देश की नई पीढ़ी, खेल से जुड़े। खेल हमारे जीवन का हिस्सा बने। अगर हम दुनिया के युवा देश हैं तो हमारी ये तरुणाई खेल के मैदान में भी नजर आनी चाहिए।”

Playing Field,Play-Station से ज्यादा महत्वपूर्ण है- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक समय था जब मां बच्चों से पूछती थी कि बाहर जा रहे हो तो वापस कब लौटेगे। लेकिन आज स्थिति बदल चुकी है। बच्चा घर के ही कोने में मोबाइल और टीवी से चिपका रहता है। यही कारण है कि अब मां को उसे घर से बाहर जाने के लिये कहना पड़ता है। पीएम ने कहा कि, “आज Computer के युग में Playing Field,Play-Station से ज्यादा महत्वपूर्ण है। Computer पर FIFA खेलिये, लेकिन बाहर मैदान में भी तो कभी Football के साथ करतब करके दिखाइये। Computer पर Cricket खेलते होंगे, लेकिन खुले मैदान में आसमान के नीचे Cricket खेलने का आनंद कुछ और होता है।”

Sports Talent Search Portal सोमवार से
प्रधानमंत्री ने कहा है कि खेल का मतलब होता है, “Physical Fitness,Mental Aalertness,Personality Eenhancement.” उन्होंने कहा कि एक युवा जीवन को इससे अधिक क्या चाहिए। पीएम ने बताया कि खेल प्रतिभा की खोज और उन्हें निखारने के लिये खेल मंत्रालय ने एक Sports Talent Search Portal तैयार किया है। इस पोर्टल पर देश का कोई भी बच्चा अपनी उपलब्धियों का वीडियो और बायोडाटा अपलोड कर सकता है। इसके माध्यम से चुने हुए बच्चों को मंत्रालय ट्रेनिंग देगा। ये पोर्टल सोमवार से लॉन्च होगा।

इस अवसर पर पीएम ने नेवी में काम करने वाली उन 6 लड़कियों का जिक्र भी किया जो ‘आईएनएस तारिणी’ से ‘नाविका सागर परिक्रमा’ के तहत विश्व भ्रमण पर निकलने वाली हैं। पीएम ने नेवी की इन लड़कियों के जज्बे को सलाम किया है और उन्हें आशीर्वाद के साथ-साथ शुभकामनाएं भी दी हैं। पीएम ने उनसे उनके अनुभवों को देशवासियों से साझा करने की भी अपील की है।

LEAVE A REPLY