Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने दिवाली पर की स्वदेशी अपनाने की अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने दिवाली पर की स्वदेशी अपनाने की अपील

152
SHARE
फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए स्वदेशी अपनाने की अपील की। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के नाम वीडियो संदेश में कहा है कि खरीदारी करते वक्त यह सोचना चाहिए कि त्यौहार में खरीदी जा रही चीजों से देश के किसी नागरिक को लाभ हो।

 

 

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, ‘मेरे प्यारे देशवासियो, गांधी जी का एक जंतर आज भी उतना ही महत्वपूर्ण है। आज देश में बढ़ता हुआ मध्यम वर्ग, बढ़ती हुई उसकी आर्थिक शक्ति, बढ़ता हुआ purchasing power, क्या हम कुछ भी खरीदारी के लिए जाएं तो पल भर के लिए पूज्य बापू को स्मरण कर सकते हैं। पूज्य बापू के उस जंतर का स्मरण कर सकते हैं। क्या हम खरीदारी करते समय सोच सकते हैं कि मैं जो चीज़ खरीद रहा हूं उससे मेरे देश के किस नागरिक का लाभ होगा। किसके चेहरे पर ख़ुशी आएगी। कौन भाग्यशाली होगा जिसका direct या indirect आपकी खरीदी से लाभ होगा। और ग़रीब से ग़रीब को लाभ होगा तो मेरी ख़ुशी अधिक-से-अधिक होगी। गांधी जी के इस जंतर को याद करते हुए आने वाले दिनों में हम जब भी कुछ खरीद करें, गांधी जी की 150वी जयंती मनाते हैं तब हम जरूर देखें कि हमारी हर खरीदी में किसी-न-किसी देशवासी का भला होना चाहिए और उसमें भी जिसने अपना पसीना बहाया है, जिसने अपने पैसे लगाये हैं, जिसने अपनी प्रतिभा खपाई है, उन सबको कुछ-न-कुछ लाभ होना चाहिए। यही तो गांधी का जंतर है, यही तो गांधी का सन्देश है और मुझे विश्वास है कि जो सबसे ग़रीब और कमज़ोर आदमी, उसके जीवन में आपका एक छोटा सा कदम बहुत बड़ा परिणाम ला सकता है।

उन्होंने कहा कि, ‘मेरे प्यारे देशवासियो, जब गांधी जी ने कहा था कि सफाई करोगे तो स्वतंत्रता मिलेगी। शायद उनको मालूम भी नहीं होगा ये कैसे होगा – पर ये हुआ, भारत को स्वतंत्रता मिली। इसी तरह आज हम को लग सकता है कि मेरे इस छोटे से कार्य से भी मेरे देश की आर्थिक उन्नति में, आर्थिक सशक्तिकरण में, ग़रीब को ग़रीबी के खिलाफ़ लड़ाई लड़ने की ताक़त देने में मेरा बहुत बड़ा योगदान हो सकता है और मैं समझता हूं कि आज के युग की यही सच्ची देशभक्ति है, यही पूज्य बापू को कार्यांजलि है।’

प्रधानमंत्री मोदी के इस शुभकामना संदेश को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने ट्वीट किया है-

LEAVE A REPLY