Home गुजरात विशेष प्रधानमंत्री मोदी के दिल में बसता है गुजरात, सपना और लक्ष्य है...

प्रधानमंत्री मोदी के दिल में बसता है गुजरात, सपना और लक्ष्य है प्रदेश का विकास

126
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में गुजरात बसता है। गुजरात की अस्मिता और स्वाभिमान का सम्मान और प्रदेश का संपूर्ण विकास उनका लक्ष्य है और इसी उद्देश्य को लेकर उन्होंने 12 वर्षों तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते गुजरात को गढ़ने का कार्य किया। अब प्रधानमंत्री के तौर पर भी वे गुजरात के विकास को तेज गति दे रहे हैं। ये बात इससे साफ है कि पिछले 12 महीने में ही प्रधानमंत्री मोदी 10 बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं और इन दौरों में उन्होंने हर बार गुजरात को विकास योजनाओं की विशेष सौगात दी है और गुजरात को विकास की नयी ऊंचाईयों पर पहुंचाने का संकल्प भी हर बार दोहराया है।

22 अक्टूबर को 1200 करोड़ की सौगात
प्रधानमंत्री मोदी ने 22 अक्टूबर को भावनगर में महत्वाकांक्षी दहेज-घोघा नौका सेवा का शुभारंभ किया। 615 करोड़ रुपये की लागत की इस नौका सेवा से दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के बीच की दूरी एक घंटे से कम समय में तय हो सकेगी। घोघा और दहेज की 310 किमी की दूरी घटकर अब 30 किमी हो गई। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने भावनगर जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड के पशु आहार संयंत्र की भी शुरुआत की। वहीं प्रधानमंत्री ने वडोदरा में विभिन्न मद में 1140 करोड़ रुपये की योजनाओं की शुरुआत की।

घोघा, दाहेज व वडोदरा को 3650 करोड़ का उपहार
घोघा, दाहेज और वडोदरा में विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर 3650 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। घोघा और दाहेज के साथ वडोदरा में प्रधानमंत्री मोदी ने एक फ्लाईओवर, सिंधरोट में माही नदी पर एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, एक इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब ‘जन महल’, दाभोई रिजनल वाटर सप्लाई स्कीम, सनखेडा रिजनल वाटर सप्लाई स्कीम, मुंद्रा से दिल्ली के लिए पेट्रोलियम प्रोडक्ट पाइपलाइन की क्षमता विस्तार से संबंधित स्कीम और ग्रीनफील्ड मार्केटिंग टर्मिनल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। 

द्वारिका-राजकोट को 12 हजार करोड़ की सौगात
अक्टूबर महीने की सात एवं आठ तारीख को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इस दौरे में द्वारिका में 5825 करोड़ रुपये की लागत वाली चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग – 51 पर बेट द्वारिका और ओखा के बीच मोटे तारों पर खिंचे 962 करोड़ की सिग्नेचर ब्रिज सहित कई दूसरी परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसी दिन राजकोट में 1400 करोड़ लागत की ग्रिनफिल्ड एयरपोर्ट की आधारशिला रखी गई।

द्वारिका-राजकोट को 12 हजार करोड़ की सौगात के लिए चित्र परिणाम

इसी दौरे में उन्होंने छह लेन वाले अहमदाबाद-राजकोट राष्ट्रीय राजमार्ग व चार लेन वाले राजकोट-मोरबी राज्य उच्च पथ की आधारशिला रखी। साथ ही एक पूर्व स्वचालित दुग्ध प्ररसंस्करण और पैकेजिंग इकाई व सुरेंद्र नगर के जोरावरनगर एवं रतनपुर में पेयजल वितरण पाइपलाइनों को भी राष्ट्र को समर्पित किया। इसके साथ ही गांधीनगर में नये बने ट्रिपल आइआइटी को राष्ट्र को समर्पित किया और प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत की। आठ अक्तूबर को प्रधानमंत्री वडनगर गये और इसी दिन उन्होंने सूरत से बिहार के जयनगर तक चलने वाली एक ट्रेन को भी हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

द्वारिका-राजकोट को 12 हजार करोड़ की सौगात के लिए चित्र परिणाम

गुजरात की जनता को सरदार सरोवर बांध का गिफ्ट
17 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर उन्होंने सरदार सरोवर बांध का उदघाटन किया। 56 साल से अटके पड़े इस सिंचाई परियोजना से गुजरात सहित महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश को लाभ होगा। इससे पूहले 13 व 14 सितंबर को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुजरात के समय मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की शुरुआत हुई।  इसके साथ ही गुजरात के साथ कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए जापान से समझौते हुए थे। वडनगर में उन्होंने 500 करोड़ रुपये की लागत से बने सिविल अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज का उदघाटन किया था। इसके बाद उन्होंने 16 अक्तूबर को गुजरात गौरव यात्रा के समापन पर भाजपा के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था

दरअसल प्रधानमंत्री के हाल के गुजरात दौरों पर नजर डालें तो साफ है कि प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के साथ दिल से जुड़े हैं और प्रदेश के विकास को लेकर बेहद सजग हैं।

बाढ़ग्रस्त 10 जिलों को 500 करोड़ की फौरी राहत
25 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम रुपाणी के साथ बाढ़ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने राज्य के लिए 500 करोड़ रुपये की अंतरिम राहत दी। बनासकांठा एवं पाटन जिलों में राहत तथा बचाव अभियान के लिए सेना, वायुसेना और एनडीआरएफ को तत्काल भेजा गया। प्रधानमंत्री राहत कोष से भी दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि उपलब्ध कराई और घायलों को 50,000 रुपये दिये जाने की भी घोषणा की।

कांडला पोर्ट में 1000 करोड़ के प्रोजेक्ट की शुरुआत
22 मई को प्रधानमंत्री मोदी कांडला पोर्ट पर आयोजित समारोह में हिस्सा लेने गए थे। इस अवसर पर उन्होंने कच्छ के कांडला बंदरगाह के विकास से जुड़े करीब 993 करोड़ की छह परियोजनाओं की आधारशिला रखी। कांडला बंदरगाह एशिया के सबसे महत्वपूर्ण बंदरगाहों में से एक है। इसी दौरे में प्रधानमंत्री ने डा. बाबासाहेब अंबेडकर कन्वेंशन सेंटर के निर्माण के शिलान्यास और 14वें तथा 16वें जनरल कार्गो बर्थ के विकास के लिए पट्टिकाओं का अनावरण किया।

कांडला पोर्ट में 993 करोड़ के प्रोजेक्ट की शुरुआत के लिए चित्र परिणाम

सूरत में नयी विकास योजनाओं की शुरुआत
16-17 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिणी गुजरात के बाजीपुर में एसयूएमयूएल कैटल फीड प्लांट का उद्घाटन किया। उन्होंने तापी जिले के व्यास टाउन और जेसीनपुर-डोल्वान समूहों के लिए लिफ्ट सिंचाई योजनाओं और पीने के पानी की आपूर्ति से संबंधित योजना के लिए आधारशिला भी रखी।

कांडला पोर्ट में 993 करोड़ के प्रोजेक्ट की शुरुआत के लिए चित्र परिणाम

सउनी योजना फेज-2 का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोटाड में साउनी (सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई) योजना के चरण-एक (लिंक 2) को राष्ट्र को समर्पित किया। एक बटन दबाकर उन्होंने नर्मदा के पानी का कृष्ण सागर झील में स्वागत भी किया। इससे नर्मदा का पानी सौराष्ट्र पहुंचाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बड़े प्रयासों का फल है और इससे किसानों को लाभ मिलेगा। इससे पहले वे 8 मार्च को 5000 महिला सरपंचों को संबोधित करने भी गुजरात पहुंचे थे।

बोटाड में साउनी (सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई) योजना के चरण-एक (लिंक 2) को राष्ट्र को समर्पित किया के लिए चित्र परिणाम

2001 में पीएम मोदी जब गुजरात के सीएम बने तो गुजरात की छह करोड़ जनता ने उनमें विकास पुरुष देखा। ‘गुजरात नुं गौरव’ की रक्षा करने वाला एक दृढ़ निश्चयी व्यक्तित्व देखा। जनता ने उनमें सपने दिखाने वाला और उसे पूरा करने वाला नेता देखा। लोगों ने मोदी की आंखों से जो सपना देखा उसे उन्होंने अपने 12 वर्षों के मुख्यमंत्रित्व काल में पूरा कर दिखाया। 2014 में देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद भी वे गुजरात के विकास को लेकर तत्पर हैं।

बोटाड में साउनी (सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई) योजना के चरण-एक (लिंक 2) को राष्ट्र को समर्पित किया के लिए चित्र परिणाम

LEAVE A REPLY