Home नरेंद्र मोदी विशेष अहमदाबाद में इजरायली पीएम नेतन्याहू के साथ रोड शो करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

अहमदाबाद में इजरायली पीएम नेतन्याहू के साथ रोड शो करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

248
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का दबदबा बढ़ा है। आज बड़े से बड़ा देश भारत को सम्मान की नजर से देखता है। वैश्विक स्तर पर भारत की इस उपलब्धि में विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के साथ प्रधानमंत्री मोदी के व्यक्तिगत और दोस्ताना संबंध भी बड़ी वजह हैं। प्रधानमंत्री भारत दौरे पर आने वाले विदेशी मेहमानों की आवभगत इस तरह करते हैं कि वे पीएम मोदी के स्वागत और सत्कार का कायल हो जाते हैं। विदेशी प्रमुखों के साथ रोड शो, उन्हें अपने साथ मेट्रो में सफर कराना और भारतीय संस्कृति से रूबरू कराना पीएम मोदी को बेहद पसंद है।

इजरायली प्रधानमंत्री के साथ रोड शो करेंगे पीएम मोदी

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी रविवार को भारत के 6 दिवसीय दौरे पर आने वाले हैं। नेतन्याहू 17 जनवरी को प्रधानमंत्री के गृहराज्य गुजरात पहुचेंगे, जहां पीएम मोदी उनका पारंपरिक तौर पर स्वागत ही नहीं करेंगे बल्कि अहमदाबाद हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम तक आठ किलोमीटर लंबा रोडशो भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और इजरायली के पीएम नेतन्याहू के रोड शो को लेकर अहमदाबाद में खास तैयारी की जा रही हैं। अहमदाबाद यात्रा के दौरान पीएम नेतन्याहू सेंटर ऑफ एक्सिलेंस भी जाएंगे।

जापानी प्रधानमंत्री के साथ भी किया था रोड शो

पिछले वर्ष 13 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ अहमदाबाद में रोड शो किया था। शिंजो अबे के दो दिवसीय भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंचने पर पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर अहमदाबाद हवाई अड्डे पहुंचे थे और उनका गर्मजोशी से स्वागत किया था। हवाई अड्डा परिसर में ही जापानी पीएम का गरबा के जरिए स्वागत किया गया। इसके बाद दोनों नेता खुली जीप में हवाई अड्डे से आठ किलोमीटर लंबा रोड शो करते हुए साबरमती आश्रम के लिए निकल पड़े। खुली जीप में शुरू हुए रोड शो में श्री अबे, उनकी पत्नी श्रीमती अकी अबे और पीएम मोदी सवार थे। रोड शो के दौरान रास्ते में 28 जगहों पर सांस्कृतिक झांकियां भी दिखाई गईं। दोनों नेताओं का रोड शो देखने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी थी। उस वक्त दोनों ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी।

2015 में जापानी पीएम के साथ की थी गंगा आरती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों का खुद व्यक्तिगत तौर पर ख्याल रखते हैं और उन्हें भारत की सांस्कृतिक विविधिता का दर्शन कराना नहीं भूलते। इससे पहले दिसंबर, 2015 में जब जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे भारत के दौरे पर आए थे, तब पीएम मोदी उन्हें लेकर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी गए थे। दोनों नेताओं ने वहां दशाश्वमेघ घाट पर गंगा मैया की भव्य आरती की थी।

ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल को पीएम मोदी ने कराई दिल्‍ली मेट्रो की सैर

पिछले वर्ष ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत दौरे पर आए ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैलकॉम टर्नबुल के साथ दिल्ली मेट्रो की सवरी की थी। 10 अप्रैल को दोनों नेता करीब शाम 4 बजे मंडी हाउस मेट्रो स्‍टेशन पहुंचे और वहां से अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन तक सफर किया। मेट्रो के भीतर टर्नबुल ने पीएम मोदी के साथ सेल्‍फी भी ली। मेट्रो स्‍टेशन से बाहर निकलकर दोनों नेता अक्षरधाम मंदिर पहुंचे। यमुना किनारे बने अक्षरधाम मंदिर में दोनों नेताओं ने पूजा-अर्चना के साथ काफी वक्त बिताया और आपस में चर्चा भी की।

फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ की मेट्रो की सवारी

इससे पहले 2016 में जब फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद को गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान मुख्य अथिति बनाया गया था, तब पीएम मोदी ने उनके साथ 25 जनवरी को दिल्ली से गुड़गांव तक मेट्रो में सफर किया था। दोनों नेता मेट्रो के जरिए गुड़गांव पहुंचे थे, और वहां अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस (आईएसए) का उद्घाटन किया था।

सबरमती के तट पर चीनी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के सितंबर में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भारत पहुंचने पर भव्य स्वागत किया था। चीनी राष्ट्रपति का दौरा 17 सितंबर को अहमदाबाद से शुरू हुआ था, प्रधानमंत्री मंत्री उनके स्वागत में खुद वहां पहुंचे, और गुजरात की संस्कृति का दर्शन कराते हुए उनका भव्य स्वागत किया। चीनी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए सबरमती के तट को सजाया गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाया कि उनके चीनी राष्ट्रपति के साथ संबंध कितने प्रगाढ़ हैं। पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और उनकी पत्नी पेंग लियुआन को झूला भी झुलाया और पारंपरिक छाता भेंट किया। इस मौके पर दोनों नेताओं ने साबरमती आश्रम का भी दौरा किया और वहां जिनपिंग ने चरखा भी चलाया।

LEAVE A REPLY