Home समाचार पीएम मोदी की अनोखी पहल, शहरों को बनाया जाएगा दिव्यांगों के अनुकूल

पीएम मोदी की अनोखी पहल, शहरों को बनाया जाएगा दिव्यांगों के अनुकूल

425
SHARE

मोदी सरकार अशक्त यानी दिव्यांगों को सक्षम बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी दिशा में अशक्त मित्र राज्य बनाये जाएंगे, जिसके लिए शुरुआत में 18 राज्यों को एक प्रोजेक्ट के रूप में चुना गया है।

साथ ही देश-के 58 शहरों को भी दिव्यांगों के अनुकूल बनाया जाएगा, जिनमें हरियाणा के फरीदाबाद व गुरुग्राम को भी शामिल किया गया है। मोदी सरकार की इस पहल के तहत चुने हुए शहरों में सरकारी स्तर पर दिव्यांगों को अधिक से अधिक सुविधाएं दी जाएंगी। ऐसे शहरों में सरकारी बसें भी लो-फ्लोर चलाई जाएंगी ताकि दिव्यांगों को चढ़ने-उतरने में परेशानी ना हो।

असीम को मिला पीएम मोदी का साथ

पीएम मोदी का दिव्यागों के प्रति लगाव किसी से छुपा नहीं है। केरल में बिना हाथों के पैदा हुआ दिव्यांग मोहम्मद असीम पिछले दो वर्षों से अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए लोगों से मदद के लिए संपर्क कर रहा था। प्रधानमंत्री मोदी को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने तत्काल पीएमओ से इस पर मदद के लिए कहा।

हवाईअड्डे पर दिव्यांग को गले से लगाया 

इसी तरह फरवरी महीने में वाराणसी की यात्रा पर गए पीएम मोदी ने हवाईअड्डे पर दिव्यांगों से भी मुलाकात की। इस दौरान दिव्यांग पारितोष वर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी को एक कविता सुनाई, जिसके बाद पीएम मोदी ने उसे गले लगा लिया।

दिव्यांग युवक को देखकर रुके पीएम मोदी 

वहीं 14 दिसंबर, 2017 को पीएम मोदी मतदान करने के बाद पोलिंग बूथ से बाहर आए तब पोलिंग बूथ के आस-पास हजारों लोगों की भीड़ थी। अचानक भीड़ में वह दिव्यांग युवक को देखकर रुक गए और उस दिव्यांग युवक का हाल-चाल पूछा।

Leave a Reply