Home नरेंद्र मोदी विशेष सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की बादशाहत कायम, 2017 में बढ़ गए...

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की बादशाहत कायम, 2017 में बढ़ गए 51% फॉलोअर

137
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय बने हुए हैं। ट्विटर पर भी उनकी बादशाहत कायम है। पिछले साल ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो करने वाले भारतीय बनने के बाद इस साल प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोअर की संख्या में 51 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उनको फॉलो करने वाले लोगों की संख्या 3 करोड़ 75 लाख हो गई है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार ट्विटर इंडिया के कंट्री डायरेक्टर तरणजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अभी भी नंबर वन पर बरकरार हैं और इस साल जीएसटी, पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’, राष्ट्रपति चुनाव, और नोटबंदी के एक साल टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक रहे।

सोशल साइट पर हैं करोड़ों फॉलोअर्स
जाहिर है कि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में लगातार इजाफा होता जा रहा है। लोग एक राजनेता के तौर पर पीएम मोदी को काफी पसंद कर रहे हैं और उनके बारे में जानना चाहते हैं। वैसे भी बात चाहे फेसबुक की करें, ट्विटर की करें या फिर इंस्टाग्राम और गूगल प्लस की, सभी जगह पर प्रधानमंत्री मोदी विश्व के सभी नेताओं को पीछे छोड़ते हुए नजर आ रहे हैं। आज के समय में प्रधानमंत्री मोदी के सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर चार करोड़ 31 लाख, ट्विटर पर तीन करोड़ 75 लाख, इंस्टाग्राम पर एक करोड़ 4 लाख, गूगल प्लस पर 32 लाख 49 हजार, लिंकडन पर 23 लाख 55 हजार फॉलोअर्स हैं। यही नहीं पीएम मोदी के नाम पर बने मोबाइल एप को भी पचास लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

याहू पर किए गए सबसे ज्यादा सर्च
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकप्रियता के मामले में नंबर एक बने हुए हैं। सर्च इंजन याहू के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल याहू इंडिया पर सबसे अधिक बार सर्च किए गए राजनेता हैं। भारत के लिए की अपनी 2017 की समीक्षा रिपोर्ट में याहू ने कहा कि इस वर्ष भारत में याहू सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा पीएम नरेंद्र मोदी को खोजा गया है। मोदी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सबसे अधिक बार सर्च किया गया है। दरअसल याहू हर वर्ष ऐसी हस्तियों सूची जारी करता है जिन्हें सबसे ज्यादा सर्च किया गया हो।

सोशल मीडिया पर जनता से संवाद ने बनाया लोकप्रिय
प्रधानमंत्री मोदी के सोशल मीडिया पर संवाद की आदत ने आज उनको विश्व का सबसे लोकप्रिय नेता बना दिया है। प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया पर गांव के एक छोर पर बैठे व्यक्ति से भी संवाद करते नजर आते हैं। यही कारण है कि उनकी लोकप्रियता शिखर पर पहुंच रही है। बड़े-बड़े सोशल मीडिया एक्सपर्ट भी पीएम मोदी के इस करिश्माई व्यक्तित्व से दंग हैं। फेसबुक संस्थापक जुकरबर्ग से लेकर कई बड़े नाम पीएम मोदी के सोशल मीडिया यूज का जमकर तारीफ कर चुके हैं।

लोकप्रियता में कोई नेता मोदी के आस-पास नहीं
हाल ही में हुए अमेरिकी थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी भारतीय राजनीति के सर्वाधिक लोकप्रिय राष्ट्रीय नेता बने हुए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनकी लोकप्रियता 31 प्रतिशत ज्यादा है तो राहुल गांधी से 30 प्रतिशत ज्यादा है। 

लोकप्रियता कायम  
नरेंद्र मोदी 88%
सोनिया गांधी 57%
राहुल गांधी 58%
अरविंद केजरीवाल 39%

 

देश में कायम है मोदी लहर
इसके पहले इसी साल अगस्त महीने में प्रकाशित एक सर्वे में भी यह बात सामने आई थी कि तमाम दुष्प्रचार के बावजूद देश में मोदी लहर कायम है। निजी समाचार चैनल आजतक, इंडिया टुडे और कार्वी इंसाइट लिमिटेड की ओर से किए गए सर्वे में यह बात सामने आई। यह सर्वे देश के 19 राज्यों आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 12 जुलाई से 23 जुलाई के दौरान किया गया था। सर्वे में 97 संसदीय और 194 विधानसभा क्षेत्रों के 12178 लोगों के मत को शामिल किया गया था।

इस सर्वे में यह भी सामने आया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता निरंतर बढ़ी। इस सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदिरा गांधी से दोगुने और जवाहर लाल नेहरू से चार गुना बेहतर प्रधानमंत्री सिद्ध हुए हैं।

प्रधानमंत्री की लोकप्रियता  
नरेंद्र मोदी 33 %
इंदिरा गांधी 17 %
अटल बिहारी वाजपेयी 9 %
जवाहरलाल नेहरू 8 %
राजीव गांधी 8 %
लालबहादुर शास्त्री 5 %
मोरारजी देसाई 4 %
मनमोहन सिंह 4 %

मोदी लहर के लिए चित्र परिणाम

पीएम मोदी जितना महत्वपूर्ण कोई नहीं
देश की स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ पर न्यूज मैगजीन बिजनेस वर्ल्ड के लिये कराये गये सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अहमियत अद्वितीय बताई गई। BW के लिये Traverse Strategy Consultants की ओर से कराये गये इस सर्वे में देशभर के 440 सीईओ और कंपनियों के डायरेक्टर की राय ली गई। इस सर्वे में देशभर के 12 शहरों में मौजूद विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही कंपनियों को शामिल किया गया। इस सर्वे के मुताबिक देश की आजादी के 70 साल के इतिहास में नरेंद्र मोदी से महत्वपूर्ण कोई प्रधानमंत्री नहीं हुआ। सर्वे में पीएम मोदी के बाद पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को दूसरा और राजीव गांधी को तीसरा सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री बताया गया।

मोदी लहर के लिए चित्र परिणाम

70 साल में सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री:

स्थान नाम
पहला नरेंद्र मोदी
दूसरा अटल बिहारी वाजपेयी
तीसरा राजीव गांधी

(BW Corporate India Survey)

वर्तमान में सबसे अहम राजनीतिक व्यक्तित्व
इस सर्वे के मुताबिक भारत की वर्तमान स्थितियों में प्रधानमंत्री मोदी सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्ति हैं। इस सर्वे का आधार सरकारी की नीतियां और रणनीतियां हैं जिससे उद्योगों के कारोबार और वाणिज्य पर असर पड़ता है। इसके मुताबिक वर्तमान माहौल में देश को जो आशावादी और स्पष्ट विजन का वातावरण उपलब्ध कराया गया है उससे कॉर्पोरेट जगत के लिये आने वाले 30 साल की बुनियाद मजबूत हो चुकी है।

मोदी लहर के लिए चित्र परिणाम

देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं मोदी
मई में प्रकाशित टाइम्स नाउ-वोटर्समूड रिसर्च (वीएमआर) के सर्वे में लोकप्रियता के मामले में 60 प्रतिशत वोट पीएम मोदी को मिले हैं। यानी लोकप्रियता के मसले पर वो टॉप पर हैं और कोई दूसरा राजनेता उनके आस-पास भी फटकने की स्थिति में नहीं है। सर्वे की सबसे बड़ी बात यही है कि इसमें लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी को देश में अबतक का सबसे अच्छा पीएम चुना है।

इससे अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि देश की जनता तीन साल के बाद भी मोदी सरकार के कामकाज से कितनी खुश है। क्योंकि तीन साल बाद पीएम और सरकार की लोकप्रियता में और बार बढ़ोत्तरी हो गई है। यानी 2014 के आम चुनाव के समय जो देश में मोदी लहर था, उसमें तीन साल बाद भारी बढ़ोत्तरी ही हुई है।

LEAVE A REPLY