Home समाचार अहमदाबाद में होगा पीएम मोदी और शिंजो अबे का रोड शो

अहमदाबाद में होगा पीएम मोदी और शिंजो अबे का रोड शो

124
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ अहमदाबाद में रोड शो में हिस्सा लेंगे। 13 सितंबर 2017 को अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर आठ किमी लंबा रोड शो साबरमती आश्रम तक जाएगा। यह पहला मौका होगा, जब देश के प्रधानमंत्री किसी दूसरे देश के प्रधानमंत्री के साथ रोड शो करेंगे। अहमदाबाद के लोग प्रधानमंत्री अबे का एक भव्‍य समारोह में नागरिक अभिनंदन करेंगे जिसमें अनेक कार्यक्रमों की श्रृंखला के माध्‍यम से भारत की सांस्‍कृतिक विविधता की झलक देखने को मिलेगी। दोनों प्रधानमंत्री साबरमती नदी के किनारे महात्‍मा गांधी द्वारा स्‍थापित साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे। उसके पश्‍चात वे अहमदाबाद में 16वीं शताब्‍दी की प्रसिद्ध मस्जिद ‘सिडी सईद नी जाली’ का दौरा करेंगे, जो अपनी पत्थर की जाली के लिए दुनियाभर में मशहूर है। दोनों नेता महात्‍मा मंदिर में महात्‍मा गांधी को समर्पित दांडी कुटीर संग्रहालय का भी दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर शिंजो अबे 13 और 14 सितंबर, 2017 को भारत की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और अबे 14 सितंबर को गांधीनगर में महात्‍मा मंदिर में 12वीं भारत-जापान वार्षिक शिखर वार्ता करेंगे। दोनों नेताओं के बीच यह चौथी वार्षिक शिखर वार्ता होगी। दोनों नेता “विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी’ के फ्रेमवर्क के अंतर्गत भारत और जापान के बीच बहुउद्देशीय सहयोग की दिशा में हाल में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और भावी दिशाएं तय करेंगे।

दोनों नेता अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली हाई स्पीड रेल परियोजना के भारत में निर्माण के शुभांरभ के लिए 14 सितंबर को आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे। बुलेट रेल नेटवर्क के क्षेत्र में जापान एक अग्रणी देश है और इसकी शिंककेनसेन बुलेट रेल दुनिया की सबसे तेज चलने वाली रेलगाड़ियों में एक है।

उम्मीद की जा रही है कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना से ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा मिलेगा। एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत वाली इस परियोजना से दोनों देशों की कंपनियों के बीच कई संयुक्त उद्यम स्थापित होंगे, इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के साथ देश में कई और बुलेट ट्रेन परियोजनाएं शुरू हो सकती हैं। दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-कोलकाता, दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-नागपुर, मुंबई-चेन्नई और मुंबई-नागपुर रूटों पर भी बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी है। बुलेट ट्रेन आने से रेलवे में और कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

LEAVE A REPLY