Home समाचार भारत के पानी की एक बूंद भी पाकिस्तान नहीं जाने दूंगा :...

भारत के पानी की एक बूंद भी पाकिस्तान नहीं जाने दूंगा : प्रधानमंत्री मोदी

205
SHARE
हरियाणा में विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है। 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के ऐलनाबाद और रेवाड़ी में दो विशाल रैलियों को संबोधित किया। रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने अपने भाषण में कहा कि भारत के हिस्से के पानी की एक बूंद भी पाकिस्तान नहीं जाने दूंगा। यह भारत के किसानों के हिस्से का पानी है और इसका उपयोग देश के लोगों की जरूरतों को पूरी करने के लिए किया जाएगा।

पीएम मोदी ने इशारों-इशारों में कांग्रेस और स्थानीय पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों के समय भारत के हिस्से का पानी पाकिस्तान जाता रहा है, और उस समय की सरकारों ने इस पानी को रोकने के लिए एक बांध बनाने तक भी बात नहीं सोची।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हरियाणा का किसान पानी के लिए तरसता रहा, यहां के खेत सूखते रहे और पाकिस्तान के खेतों में हरियाली बनी रहे, यह कैसे हो सकता है. उन्होंने कहा कि मैं भारत के हिस्से का पानी पाकिस्तान किसी सूरत में नहीं जाने दूंगा।

2022 तक किसानों की आय दोगुना 
पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा की सरकार, खेती और किसानी से जुड़ी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में जुटी है। साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के संकल्प को सिद्ध करने के लिए हम निकले हैं। इसके लिए एक साथ कई स्तरों पर काम किया जा रहा है। करीब दो दर्जन फसलों का समर्थन मूल्य, लागत का डेढ़ गुणा पहली बार तय किया गया है। इसी तरह किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेना आसान हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते पांच वर्षों में हरियाणा की भाजपा सरकार ने लोगों की भलाई के लिए कई कार्य किए हैं। अब हरियाणा में युवाओं को बगैर खर्ची और पर्ची यानि बिना सिफारिश और बिचौलियों के नौकरी का नियुक्ति पत्र मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पहले हरियाणा में बच्चों को बिना  सिफारिश के नौकरी नहीं मिलती थी और गरीब बेटे-बेटियों पर अन्याय होता था। खर्ची और पर्ची पर हरियाणा सरकार ने हमेशा के लिए ताला लगा दिया है।

जल जीवन मिशन के लिए साढ़े तीन लाख रुपये 

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले 5 वर्षों में भारत को सूखा मुक्त और जलयुक्त बनाने के लिए हम जल जीवन मिशन लेकर आए हैं। भारत में पहली बार पानी के लिए अलग मंत्रालय बनाया गया है। आने वाले 5 वर्षों में पानी के लिए साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च होने वाले हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नशे की लत से हम सभी को मिलकर लड़ना है। ये सिर्फ एक व्यक्ति को नहीं, बल्कि पूरे परिवार को, पूरे समाज को और पूरे देश को बर्बाद कर देती है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश से नशे की जो खेप यहां चोरी-छिपे पहुंचती है, उससे हमें वैसे ही निपटना है जैसे आतंकवादियों से यहां के जवान निपटते हैं।

वन रैंक, वन पेंशन से पूर्व सैनिकों को राहत

पीएम मोदी ने कहा कि 40 साल से चली आ रही ‘वन रैंक, वन पेंशन’ की मांग को हमने लागू किया है। इससे, सिर्फ हरियाणा के 2 लाख पूर्व सैनिक परिवारों को करीब 900 करोड़ रुपये का एरियर मिल रहा है। श्री मोदी ने कहा कि 2019 में सरकार बनते ही पहला फैसला शहीदों के परिवारों के लिए लिया गया। इसके तहत शहीदों के बच्चों की स्कॉलरशिप राशि को बढ़ाया गया और इसमें पुलिस और पैरामिलिट्री के शहीदों के बच्चों को भी शामिल किया गया है।

सेनाओं के सशक्तिकरण का बड़ा अभियान 
उन्होंने कहा कि सरकार में आने के बाद हमने सेनाओं के सशक्तिकरण का बड़ा अभियान शुरू किया है। आज आधुनिक पनडुब्बियों से लेकर राफेल जैसा आधुनिक लड़ाकू विमान और आधुनिक हेलीकॉप्टर हमारी सेना का हिस्सा बन चुके हैं। मोदी ने कहा कि भारत की शान लड़ाकू विमान ‘तेजस’ को पहले की सरकार डिब्बे में बंद करने जा रही थी। आज वही विमान वायुसेना और नौसेना में सेवा देने के लिए तैयार है।

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 70 वर्षों बाद, हमारी सरकार ने सैनिकों और पुलिसकर्मियों के सम्मान में नेशनल वॉर मेमोरियल और पुलिस स्मारक का निर्माण कराया। उन्होंने कहा, “बीते पांच वर्ष में देश की रक्षा, सुरक्षा, एकता, अखंडता और सैनिकों के मान-सम्मान के लिए जो प्रयास हुए उनको आगे बढ़ाने का काम जारी है और जारी रहेगा।”

कश्मीर की सूफी परंपरा को दफनाया 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसके कल्चर से जुड़े दलों ने हिंदुस्तानियों की आस्था, परंपरा और संस्कृति को कभी मान-सम्मान नहीं दिया। कांग्रेस की जो अप्रोच हमारे पवित्र स्थानों के साथ रही, वही अप्रोच जम्मू-कश्मीर के साथ भी रही। उन्होंने कहा कि प्रारंभ के दिनों में पाकिस्तान की मदद से हमारा कुछ हिस्सा छीन लिया गया। उसके कुछ सालों के बाद योजनाबद्ध तरीके से कश्मीर की सूफी परंपरा को दफना दिया गया।

पूरे विश्व को 550वें प्रकाश पर्व से परिचित कराया जाएगा 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार, गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के ऐतिहासिक क्षण से पूरी दुनिया को परिचित कराने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि कपूरथला से तरन तारन के पास गोविंदवाल साहिब तक जो नया नेशनल हाइवे बना है, उसको अब गुरु नानक देव जी मार्ग के नाम से जाना जाएगा। हमारे गुरु के पवित्र स्थान करतारपुर साहिब की दूरी अब समाप्त होने वाली है।

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से ऐतिहासिक जनादेश के साथ हरियाणा में भाजपा की दोबारा सरकार बनाने का आह्वान किया और 21 अक्टूबर को रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की। 

Leave a Reply