Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यकर्ता से की फोन पर बात, सोशल मीडिया पर...

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यकर्ता से की फोन पर बात, सोशल मीडिया पर वायरल हुई बातचीत

144
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संवाद करने में विश्व के तमाम नेताओं को पीछे छोड़ चुके हैं। पीएम मोदी जब भी अपने व्यस्त कार्यक्रम से कुछ फ्री होते हैं वह अपने शुभचिंतकों और कार्यकर्ताओं का हाल-चाल लेने से नहीं चूकते हैं। इस बार तो प्रधानमंत्री मोदी ने सबको चौंका दिया। दिवाली के दिन जब सब अपने घर पर तैयारी में लगे थे तब प्रधानमंत्री मोदी ने बीजेपी के एक कार्यकर्ता और वडोदरा के एक छोटे से दुकानदार से फोन पर बात की। 19 अक्टूबर की शाम करीब 4:30 बजे पीएम मोदी ने जब गोहिल के मोबाइल पर फोन किया, तब वह दिवाली की तैयारियों में लगे थे। पीएम मोदी का फोन आने पर वह विश्वास नहीं कर पा रहे थे। पीएम मोदी ने करीब 10 मिनट तक गोहिल और उनकी पत्नी से फोन पर बात की। फोन पर किया गया पीएम मोदी का यह संवाद आज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आप भी पढ़िए पीएम मोदी और गोपालभाई गोहिल के बीच का ये संवाद जिसे गुजराती से हिंदी में अनुवाद किया गया है-

पीएम मोदी: हैलो

गोहिल: नमस्ते साहेब.

पीएम मोदी: नमस्ते गोपालभाई, कैसे हैं आप?

गोहिल: मैं अच्छा हूं सर, हैप्पी दिवाली साहेब.

पीएम मोदी: आपके सभी प्रियजनों को दिवाली की शुभकामना.

गोहिल: धन्यवाद साहेब, इस मौके पर मैं गुजरात की सांस्कृतिक राजधानी वडोदरा की सभी जनता की तरफ से आपको दिवाली की शुभकामना देता हूं.

पीएम मोदी: अरे, वडोदरा का मैं काफी ऋणी हूं, यहां से मुझे इतना मान-सम्मान और प्यार मिला है कि पूछो नहीं. मैं वडोदरा के प्रति कृतज्ञ हूं. आप अभी भी स्टेशनरी की दुकान चला रहे हैं या कुछ नया काम शुरू किया है?

गोहिल : साहेब, मैं और मेरी पत्नी खांदेराव मार्किट में व्रज सिद्धिभ टावर के पास स्टेशनरी की दुकान अब भी चलाते हैं. इसके पहले आपने वडोदरा के राजमहल रोड पर जब रोड शो किया था, तो मैंने आपको देखा था.

पीएम मोदी: मुझे वह दिन याद है प्रिय मित्र.

गोहिल: सर मैं आपसे एक सवाल करना चाहता हूं. गुजरात की हाल की घटनाओं और कांग्रेस पार्टी के दुष्प्रचार के दौर में हम अपने कार्यकर्ताओं को इससे प्रभावित होने से कैसे बचाएं?

पीएम मोदी: देखो, जनसंघ के जन्म के समय से ही, दुर्भाग्य से हमें ऐसे दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है. दुर्व्यवहार और अपमान तो जबसे हमने राजनीति में कदम रखा, हमारी तकदीर में लिख दिया गया है. हर समय हमें ऐसे दुष्प्रचार और अपमान से निपटने में सफलता मिली है. इसलिए मेरी यही सलाह है कि ऐसी नकारात्मक बातों की चिंता न करो.

गोहिल: सही बात है.

पीएम मोदी: क्या आप मुझे एक भी चुनाव ऐसा बता सकते हैं, जिसमें झूठ और आलोचना का असर न रहा हो?

गोहिल: बिल्कुल सही बात है सर. सच तो यह है कि पहले भी कांग्रेस ऐसा करती रही है.

पीएम मोदी: उन्होंने तो मुझे ‘मौत का सौदागर’ तक कह डाला, आपको याद है?

गोहिल: जी सर.

पीएम मोदी: अब बताओ, इससे भी बदतर कोई चीज हो सकती है? ‘हत्यारा’, ‘खून से सने हाथ’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल मेरे लिए किया गया. लेकिन लोग समझदार हैं और सच जानते हैं.

गोहिल: जी सर.

पीएम मोदी: पहले अफवाह एक कान से दूसरे कान तक फैलते थे, अब यह व्हाट्सऐप जैसे अप्लीकेशंस से फैलाए जाते हैं. उन्हें झूठ फैलाने दो. लोग अंतर समझते हैं. इसलिए अफवाह या नकारात्मक प्रचार अभियान से परेशान न हों.

गोहिल: जरूर सर.

पीएम मोदी: अपने दिमाग पर इन सब चीजों का असर न होने दो. इसकी जगह हमारी दृष्टि और सच को प्रसारित करने पर ध्यान केंद्रित करो. दूसरों द्वारा फैलाई गई अफवाहों, गॉशि‍प और झूठ पर अपना समय बर्बाद न करो.

गोहिल: जी सर.

पीएम मोदी: ऐसी तुच्छ बातों को नजरअंदाज करना आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है. आमतौर पर होता क्या है कि लोग बिना सोचे-समझे ऐसे फर्जी संदेशों को लोगों को फॉरवर्ड कर देते हैं. हमें इससे परेशान नहीं होना चाहिए, क्योंकि हम लोग एक अच्छे कार्य के लिए कठोर मेहनत कर रहे हैं और सच्चाई के रास्ते पर चल रहे हैं.

गोहिल: जी सर.

पीएम मोदी: मैं फिर से जोर देकर कह रहा हूं, सच को फैलाने पर ध्यान केंद्रित करें और नकारात्मकता से प्रभावित न हों. हमने लोगों के कल्याण के लिए खून-पसीना बहाया है, इसलिए हमें ऐसी चीजों से परेशान नहीं होना चाहिए. बीजेपी काफी समय से सत्ता में है और हमारे खिलाफ अब तक किसी भी तरह का आरोप नहीं लगा है.

गोहिल: सही बात है सर, हमारे खिलाफ अब तक किसी तरह का आरोप नहीं लगा है.

पीएम मोदी: जब हम इतने पारदर्शी हैं, तो हमारे खिलाफ झूठ कैसे फैला सकते हैं? हम हमेशा सही रास्ते पर चले हैं, इसलिए आत्मविश्वास बनाए रखिए. सच को प्रसारित करने की जरूरत है.

गोहिल: निश्चित रूप से सर.

पीएम मोदी: आपसे बात कर बहुत अच्छा लगा. अपने परिवार में सभी लोगों को मेरी तरफ से दिवाली की शुभकामना दीजिएगा.

गोहिल की पत्नी: सर हमें आपका इंतजार रहेगा.

पीएम मोदी: नमस्ते, नमस्ते.

आप भी सुनिए बातचीत:

 

LEAVE A REPLY