Home समाचार ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात

139
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार, 4 नवम्‍बर को बैंकॉक में आयोजित भारत-आसियान तथा पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन 2019 से इतर ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन से मुलाकात की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों की प्रगति का जायजा लिया। दोनों नेताओं ने भारत-आसियान संबंधों को और मजबूत बनाने की इच्‍छा दोहराई।

दोनों नेताओं ने शांति, सुरक्षा, स्‍थिरता और समृद्धि को प्रोत्‍साहन देने के लिए मुक्‍त, खुले, पारदर्शी और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों नेताओं ने संज्ञान लिया कि दोनों देशों के रणनीतिक और आर्थिक हित साझा हैं और आपसी, क्षेत्रीय तथा बहुपक्षीय आधार पर एक दूसरे के साथ काम करने का अवसर पैदा करते हैं।

रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में बढ़े सहयोग के मद्देनजर दोनों पक्षों ने समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्‍यक्‍त की। दोनों नेताओं ने उग्रवाद और आतंकवाद के खतरे पर चर्चा की तथा इस खतरे से निपटने के लिए नजदीकी सहयोग पर बल दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को दोबारा न्‍योता दिया कि वे जनवरी 2020 में भारत पधारें तथा ‘रायसीना संवाद’ में प्रमुख वक्‍तव्‍य दें। दोनों नेताओं ने उक्‍त यात्रा की सफलता सुनिश्चित करने के लिए पूरी तैयारी की जरूरत पर बल किया।

Leave a Reply