Home समाचार बिम्सटेक समिट: थाईलैंड के पीएम और सिरीसेना-हसीना से मिले प्रधानमंत्री मोदी

बिम्सटेक समिट: थाईलैंड के पीएम और सिरीसेना-हसीना से मिले प्रधानमंत्री मोदी

474
SHARE

प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल की राजधानी काठमांडू में बिम्सटेक देशों के सम्मेलन से इतर थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा से मुलाकात की।प्रधानमंत्री ने आपसी सहयोग और संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए सकारात्मक बातचीत की।

इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ भी आपसी मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना से मुलाकात की और विकास में सहयोग व दोपक्षीय संबंधों से जुड़े अन्य क्षेत्रों को मजबूत बनाने के लिए सकारात्मक बातचीत की।प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-श्रीलंका दोस्ती के विभिन्न पहलुओं पर हमने व्यापक विचार-विमर्श किया।

प्रधानंमत्री मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानंमत्री शेख हसीना से भी मुलाकात की और आपसी संबंधों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के बारे में अच्छे और सकारात्मक विचारों का आदान प्रदान किया गया। प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री हसीना ने दोनों देशों के विकास के लिए साथ मिलकर काम करने पर अपनी सहमति जताई।

बिम्सटेक दक्षिण एशिया तथा दक्षिण पूर्वी एशिया के 7 देशों का समूह है, जो बंगाल के खाड़ी के आसपास स्थित हैं। इन देशों में दुनिया की 22 प्रतिशत आबादी रहती है। बिम्सटेक के सात सदस्य देश हैं- बंगलादेश, भूटान, भारत, म्यामां, नेपाल, श्रीलंका और थाइलैंड।

LEAVE A REPLY