Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क में की ईरान के राष्‍ट्रपति रूहानी से मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क में की ईरान के राष्‍ट्रपति रूहानी से मुलाकात

274
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यूयॉर्क में यूएनजीए के दौरान विभिन्न देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इसी क्रम में गुरुवार को उन्होंने ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों तथा परस्‍पर हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने खाड़ी क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता के लिए कूटनीति, संवाद और विश्‍वास बहाली पर अपनी प्राथमिकता दोहराई। प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति रूहानी ने सन 2015 में रूस के उफा में अपनी पहली बैठक के बाद से द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। दोनों नेताओं ने अफगानिस्‍तान और पश्चिम एशिया क्षेत्र के लिए महत्‍वपूर्ण चाबहार बंदरगाह के संचालन पर विशेष रूप से बातचीत की।

प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति रूहानी ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्‍थापना की 70वीं वर्षगांठ अगले वर्ष मनाने पर सहमति व्यक्त की।

प्रधानमंत्री मोदी की मई 2016 में ईरान यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए थे। इसके बाद भारत, ईरान और अफगानिस्‍तान ने चाबहार बंदरगाह के जरिए वस्‍तुओं के पारगमन संबंधी समझौते पर हस्‍ताक्षर किए थे।

पिछले साल फरवरी में राष्ट्रपति रूहानी ने भारत की यात्रा की थी। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए थे।

Leave a Reply