Home समाचार पीएम मोदी सऊदी अरब रवाना, Future Investment Initiative समिट में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी सऊदी अरब रवाना, Future Investment Initiative समिट में लेंगे हिस्सा

153
SHARE

बहुचर्चित सालाना वित्तीय सम्मेलन ‘फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव’ में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार रात, सऊदी अरब के दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए। इस फोरम का उद्देश्य खाड़ी देश को तेल आधारित अर्थव्यवस्था को विविध रूप देने में मदद के लिए विदेशी निवेशकों को आकर्षित करना है।

सऊदी अरब से द्विपक्षीय बातचीत

पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान ‘भारत के लिये आगे क्या’? विषय पर एक सत्र को संबोधित करेंगे। इस मंच को ‘मरूभूमि में दावोस’ कहा जाता है। मंच को संबोधित करने के अलावा वह सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज और युवराज मोहम्मद बिन सलमान के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

 

इस सम्‍मेलन में पीएम मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अलावा अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन और राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के सलाहकार तथा दामाद जेरेड कुशनेर समेत कई देशों के नेता शामिल होंगे।

सऊदी अरब रवाना होने के पहले नई दिल्ली में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और सऊदी अरब के बीच पारंपरिक रूप से घनिष्ठ तथा प्रगाढ़ संबंध रहे हैं। सऊदी अरब भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति में सबसे बड़े और भरोसेमंद आपूर्तिकर्ताओं में से एक रहा है।

युवराज मोहम्मद बिन सलमान से होगी मुलाकात

पीएम मोदी ने कहा कि मैं सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से भी मिलूंगा और द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों तथा पारस्परिक हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करूंगा। मोदी ने कहा कि सऊदी अरब के साथ रक्षा, सुरक्षा, संस्कृति, शिक्षा और लोगों के बीच संपर्क, द्विपक्षीय सहयोग के अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यात्रा के दौरान, रणनीतिक भागीदारी परिषद् की स्थापना के लिए समझौता भारत-सऊदी अरब रणनीतिक भागीदारी को और मजबूत कर नए स्तर पर ले जाएगा।

भारत और सऊदी अरब के बीच व्यापारिक संबंध घनिष्ट

भारत और सऊदी अरब के बीच व्यापारिक संबंध बहुत घनिष्ट हैं। दोनों देशों के बीच तकरीबन 27.5 अरब डॉलर का व्यापार है। इसमें अकेले 22 अरब डॉलर के पेट्रोलियम पदार्थ भारत ख़रीदता है। वहां लगभग 15 लाख भारतीय काम करते हैं, जिनसे भारत को कई अरब डॉलर की विदेशी मुद्रा हासिल होती है।

Leave a Reply