Home विचार मोदी इफेक्ट : वैश्विक महाशक्तियों को भी हो रहा भारत की ‘शक्ति’...

मोदी इफेक्ट : वैश्विक महाशक्तियों को भी हो रहा भारत की ‘शक्ति’ का अहसास

200
SHARE

रूस के साथ S-400 डील के ‘सील’ होते ही भारत अब मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस होने वाला है। आपको बता दें कि रूस के अलावा चीन और भारत के पास ही ये डिफेंस सिस्टम है। हालांकि अमेरिका नहीं चाहता था कि भारत यह करार करे। वह बार-बार भारत पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी देता रहा। परिणाम भुगतने की धमकी भी देता रहा। जाहिर है दुनिया की दो महाशक्तियों – अमेरिका और रूस को एक साथ साधना, और दोनों में संतुलन बनाए रखने की बड़ी चुनौती थी, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने देशहित को सर्वोपरि रखते हुए इस करार को अंजाम तक पहुंचा दिया। खास बात यह रही कि डील होने के साथ ही अमेरिका ने यह बयान भी दिया कि उसे भारत की सुरक्षा जरूरतों की चिंता है। जाहिर है अब अमेरिका को भी यह मालूम हो चुका है कि पीएम मोदी भारत के हित को सबसे आगे रखते हैं और वह किसी दबाव में नहीं आते। अमेरिका यह भी जानता है कि जिस चीन से वह परेशान है, पीएम मोदी की अगुआई में भारत न तो उससे घबराता है और न ही उसकी धौंसपट्टी मानता है। स्पष्ट है कि दुनिया की महाशक्तियों के बीच भारत अब नयी शक्ति बन कर उभरा है और पीएम मोदी की अगुवाई में वैश्विक शक्तियों का नया क्रम बन रहा है, जिसमें भारत की महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है।

पीएम मोदी के कूटनीतिक कौशल की कायल है दुनिया
अमेरिका और रूस भारत के साथ खड़े हैं। वर्ष 2017 में ब्रिक्स सम्मेलन में रुस ने भारत का साथ दिया और चीन की हेकड़ी गुम कर दी। इसी तरह पाकिस्तान परस्त अमेरिका को भारत के साथ आ गया है।

10 फरवरी, 2018 को जब पीएम मोदी ने फिलीस्तीन का दौरा किया तो जॉर्डन के हेलिकॉप्टर पर सवार वे फिलीस्तीन के आसमान में उड़ रहे थे और उन्हें इजरायल की वायुसेना सुरक्षा प्रदान कर रही थी। ये दुनिया के लिए एक दुर्लभ दृश्य था।

इसी तरह अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव के बावजूद भारत ने उत्तर कोरिया से भी संबंध बनाए रखा और दक्षिण कोरिया के साथ भी खड़ा रहा। जाहिर है ऐसा कारनामा वैश्विक राजनीति में कम ही होता है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बन रहा ग्लोबल पावर
जुलाई, 2018
ग्लोबल फायर पावर (GFP) के अनुसार ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सैन्य ताकत

जुलाई, 2018
वर्ल्ड बैंक के अनुसार भारत ने फ्रांस को पछाड़ा और दुनिया की छठी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बन गई

नवंबर, 2017
वर्ल्ड बैंक की ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ लिस्ट में भारत 2014 के 142वें स्थान से 100वें स्थान पर पहुंचा

दिसंबर, 2014
संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस मनाने के प्रस्ताव पर पीएम मोदी की पहल को 192 देशों का समर्थन मिला

LEAVE A REPLY