Home समाचार पीएम मोदी ने किया मोहनपुरा सिंचाई परियोजना का लोकार्पण, होगी भूमिगत नहर...

पीएम मोदी ने किया मोहनपुरा सिंचाई परियोजना का लोकार्पण, होगी भूमिगत नहर से सिंचाई

562
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार निरंतर किसानों के हित में कार्य कर रही है। उसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के राजगढ़ में मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया है। लगभग 3866 करोड़ रुपए की लागत से बनी देश की यह पहली ऐसी परियोजना है, जिससे सबसे लंबी प्रेशरयुक्त पाइप लाइन की अंडर ग्राउंड नहर से 1 लाख 35 हजार हेक्टेयर जमीन में सिंचाई होगी। इस परियोजना की एक उपलब्धि यह है कि यह समय सीमा से पहले पूरा हुआ है।

मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना के लोकार्पण के बाद पीएम मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया। जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश ने जिस तरह से नए आयाम हासिल किए हैं, वह तारीफ के काबिल है। एक वक्त था जब मध्य प्रदेश बीमारू राज्यों में शामिल था। बीजेपी ने मिशन के तहत काम किया और प्रदेश को बीमारू राज्य से बाहर निकालकर विकास की राह पर ले आए।

तीन दिन पहले किसानों से संवाद कार्यक्रम को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मेरी झाबुआ के किसान भाई-बहनों से बात हुई। झाबुआ की एक किसान बहन ने मुझे बताया कि कैसे ड्रिप इरिगेशन से उसकी टमाटर की खेती में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। मोहनपुरा परियोजना को लेकर पीएम ने कहा कि यह परियोजना ना सिर्फ तेजी से होते विकास का उदाहरण है बल्कि सरकार के काम करने के तौर तरीके का भी सबूत है। इसमें माइक्रो इरीगेशन का विशेष ध्यान रखा गया है, यानि पाइपलाइन बिछाकर खेत तक पानी पहुंचाने को प्राथमिकता दी गई है। आज यहां मोहनपुरा में सिंचाई परियोजना का लोकार्पण और तीन वॉटर सप्लाई स्कीमों पर काम शुरू होना, इसी कड़ी का एक हिस्सा है। ये परियोजना राजगढ़ ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश की भी बड़ी परियोजनाओं में से एक है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे आज 4 हजार करोड़ रुपए की मोहनपुरा सिंचाई परियोजना के लोकार्पण के साथ-साथ पानी की 3 बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत करने का अवसर मिला। सिंचाई परियोजना से जुड़े हर व्यक्ति को, अपने सिर पर ईंट उठाने वाले को, तसला उठाने वाले को, फावड़ा चलाने वाले को, छोटी-छोटी मशीनों से लेकर बड़े-बड़े यंत्र चलाने वाले को मैं नमन करता हूं। गर्मी हो या बरसात, राष्ट्र निर्माण के जिस पुण्य कार्य में वो जुटे हैं, वो अतुलनीय है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार मेहनत का सम्मान करने वाली सरकार है। श्रम के प्रति कुछ लोगों का रवैया भले ही सकारात्मक ना हो, वो रोजगार का मजाक उड़ाते हों, लेकिन केंद्र सरकार के प्रयास आज सबके सामने हैं। मध्य प्रदेश में 85 लाख से अधिक लोगों ने मुद्रा योजना का लाभ उठाया है। उज्ज्वला योजना के तहत अब तक देश में 4 करोड़ गरीब माताओं-बहनों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर पहुंच चुका है। मध्य प्रदेश में भी अब तक लगभग 40 लाख महिलाओं को इसका लाभ मिला है।

LEAVE A REPLY