Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी का आर्थिक विकास और सम्पर्क के लिए सार्थक सहयोग का...

प्रधानमंत्री मोदी का आर्थिक विकास और सम्पर्क के लिए सार्थक सहयोग का आह्वान, देखिए तस्वीरें

187
SHARE

चीन के चिंग दाओ में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी स्वदेश लौट आए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन के सदस्‍यों देशों के बीच सुरक्षा, आर्थिक विकास और क्षेत्र में सड़क सम्‍पर्क के लिए सार्थक सहयोग की आवश्‍यकता पर बल दिया है। प्रधानमंत्री ने चीन के वन बेल्‍ट वन रोड प्रोजेक्‍ट के बारे में भारत का नजरिया दोहराया और कहा कि भारत केवल ऐसी सम्‍पर्क परियोजनाओं का स्‍वागत करता है जो समावेशी, सतत और पारदर्शी हों तथा सभी देशों की सम्‍प्रभुता और प्रादेशिक अखंडता का सम्‍मान करती हों।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन देशों के बीच पर्यटन बढ़ाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों में केवल छह प्रतिशत पर्यटक एससीओ देशों से आते हैं और इस संख्या को आसानी से दोगुना किया जा सकता है। एससीओ देशों के बीच पर्यटन,अतिवाद के खिलाफ कदम और कौशल विकास से लेकर सांस्कृतिक संबंधों के आदान-प्रदान सहित 22 अलग-अलग मसौदों पर सहमति बनीं। शंघाई सहयोग संगठन के 18वें शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए सदस्य देशों ने क्षेत्र में शांति, विकास और सुरक्षा को कायम करने पर जोर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ सदस्य देशों के बीच तालमेल को बढ़ाने और विकास में आपसी भागीदारी को तय करने की बात कही जिसका समर्थन सभी देशों ने किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान कजाखस्तान, किर्गिस्तान और मंगोलिया के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय स्तर की बातचीत की।
देखिए एससीओ शिखर बैठक से संबंधित फोटो-

LEAVE A REPLY