Home नरेंद्र मोदी विशेष सोशल मीडिया के किंग हैं प्रधानमंत्री मोदी, इंस्टाग्राम पर भी हुए 1...

सोशल मीडिया के किंग हैं प्रधानमंत्री मोदी, इंस्टाग्राम पर भी हुए 1 करोड़ फॉलोअर

113
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। सोशल मीडिया तो इसका जीता-जागता सबूत है। बात चाहे फेसबुक की करें, ट्विटर की करें अथवा गूगल प्लस हो या लिंक्डइन, सभी जगह प्रधानमंत्री मोदी विश्व के सभी नेताओं को पछाड़ते नजर आ रहे हैं। ताजा खबर यह है कि पीएम मोदी ने इंस्टाग्राम पर भी एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। इंस्टाग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 10 मिलियन यानी 1 करोड़ हो गई है और अब तक पीएम मोदी ने इंस्टाग्राम पर केवल 152 पोस्ट ही किए हैं।

आज के समय में प्रधानमंत्री मोदी के फेसबुक पर चार करोड़ 30 लाख, ट्विटर पर तीन करोड़ 57 लाख, गूगल प्लस पर 32 लाख 48 हजार और लिंक्डइन पर 23 लाख 55 हजार फॉलोअर हैं। जबकि अब इंस्टाग्राम पर भी उनके फॉलोअर्स की संख्या 10 मिलियन यानी 1 करोड़ तक पहुंच गई है। यही नहीं पीएम मोदी के नाम पर बने मोबाइल एप को भी पचास लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के सोशल मीडिया पर संवाद की आदत ने आज उनको विश्व का सबसे लोकप्रिय नेता बना दिया है। प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया पर गांव के एक छोर पर बैठे व्यक्ति से भी संवाद करते नजर आते हैं। यही कारण है कि उनकी लोकप्रियता शिखर पर पहुंच रही है। बड़े-बड़े सोशल मीडिया एक्सपर्ट भी पीएम मोदी के इस करिश्माई व्यक्तित्व से दंग हैं। फेसबुक संस्थापक जुकरबर्ग से लेकर कई बड़े नाम पीएम मोदी के सोशल मीडिया यूज का जमकर तारीफ कर चुके हैं।

जुकरबर्ग ने हाल ही में फेसबुक टाइमलाइन पर ‘बिल्डिंग ग्लोबल कम्युनिटी’ नाम से एक पत्र पोस्ट किया। उन्होंने अपने पोस्ट में बदलती दुनिया में सोशल मीडिया की भूमिका की अहमियत बताते हुए पीएम मोदी को उदाहरण के रूप में सामने रखा।

जुकरबर्ग ने सोशल मीडिया के जरिए जनता से लगातार संपर्क में बने रहने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “मोदी सरकार ने यह बताया है कि सोशल मीडिया के जरिए सामाजिक रूप से जुड़ाव, जनता से सीधे संवाद और चुने गए नेताओं के प्रति जिम्मेवदारी को कैसे स्थारपित किया जा सकता है।”

जुकरबर्ग ने अपने पत्र में लिखा कि सिर्फ वोटिंग और चुनाव के समय लोगों से सोशल मीडिया से जुड़ने से बेहतर है कि लगातार उनके मुद्दे से जुड़कर रहा जाए। हम जनता और उनके चुने हुए प्रतिनिधि के साथ सीधा संवाद कायम रख सकते हैं। पीएम मोदी का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रियों से बैठकों और सूचनाओं की जानकारी फेसबुक पर शेयर करने को कहते हैं जिससे कि जनता से डायरेक्ट फीडबैक मिल सके।

LEAVE A REPLY