Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने की न्यूजीलैंड, बेल्जियम, अर्मेनिया, और इस्तोनिया के साथ द्विपक्षीय...

प्रधानमंत्री मोदी ने की न्यूजीलैंड, बेल्जियम, अर्मेनिया, और इस्तोनिया के साथ द्विपक्षीय वार्ता

272
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा से इतर न्‍यूजीलैंड, बेल्जियम और आर्मीनिया के प्रधानमंत्रियों तथा एस्‍टोनिया के राष्‍ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री मोदी ने एस्‍टोनिया के राष्‍ट्रपति केर्स्‍टी काल्‍जूलेड से विभिन्न आपसी मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न से आपसी मुद्दों पर बातचीत की। इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय और पारस्परिक महत्व के विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ।

प्रधानमंत्री मोदी ने बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल के साथ मुलाकात में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने आपसी निवेश और व्‍यापार समझौता जल्‍दी करने तथा आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष को लेकर सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्‍यक्‍त की।

यूएनजीए सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने अर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिन्यान से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने रणनीतिक संबंधों और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा की। पीएम मोदी ने भारत और यूरेशियन आर्थिक संघ के बीच व्‍यापारिक समझौता जल्‍द ही संपन्‍न करने में आर्मीनिया से सहयोग का अनुरोध किया। आर्मीनिया यूरेशियन आर्थिक संघ का सदस्‍य देश है।

Leave a Reply