Home समाचार पीएम मोदी की अपील से ‘स्टार्टअप इंडिया’ में आया जबरदस्त उछाल

पीएम मोदी की अपील से ‘स्टार्टअप इंडिया’ में आया जबरदस्त उछाल

148
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की साल पहले, ‘नौकरी मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनो’ की अपील की थी जिसका असर अब दिखने लगा है। हाल के समय में देश का युवा अब अपनी बनाकर काम करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। देश के करीब 23 हजार युवा साल 2015 के बाद से अपनी कंपनी स्टार्ट कर चुके हैं।

स्टार्टअप में आया गजब का उछाल

उद्योग मंत्रालय के आकड़ों के मुताबिक बीते वर्ष देश में 20 हजार से कम स्टार्टअप थे, लेकिन ताजा आकड़े चौका देने वाले हैं। देश के युवा अब अपने नए-नए आइडियाज के साथ अपनी कंपनी शुरू कर रहे हैं, इसके साथ ही ये युवा करीब ढाई लाख से भी अधिक लोगों को रोजगार भी दे चुके हैं। पीएम मोदी की अपील के बाद स्टार्टअप इंडिया को नया बूम मिल रहा है। ताजा आंकड़ों के अनुसार इस समय देश में 23 हजार मान्यता प्राप्त स्टार्टअप हैं, ये आकड़े वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के हैं। हर स्टार्टअप में औसतन 12 लोगों को रोजगार मिलने से लगभग ढाई हजार से ज्यादा युवाओं को जॉब्स भी मिले हैं।

‘स्टार्टअप मूवमेंट’ को दिया बढ़ावा

मोदी सरकार ने कई तरह के कार्यक्रम लगातार आयोजित किए हैं जिससे भारतीय स्टार्टअप में विदेशी निवेश भी आता रहे। साफ्टवेयर दिग्गज आईबीएम ने 2017 में जारी एक रिपोर्ट जारी कर बताया कि भारत में फाइनेंस की कमी एक बड़ी वजह है और यही कारण हैं कि 90 फीसदी से ज्यादा स्टार्टअप अपेन शुरुआती 5 साल में ही दम तोड़ देते हैं। वहीं मोदी सरकार ‘स्टार्टअप मूवमेंट’ के तहत शुरु से ही युवा उद्यमियों को बढ़ावा दे रही है, जिससे भारतीय स्टार्टअप्स ने खासी संख्या में लोगों को जॉब दी हुई है।

सामने आए ये आकड़े

सबसे ज्यादा 3,761 स्टार्टअप महाराष्ट्र में हैं, इनमें 49,482 लोग जॉब कर रहे हैं। दिल्ली में स्टार्टअप्स की संख्या 2,616, जिनमें 36,403 लोग कार्यरत हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में 1,607 स्टार्टअप हैं, जिसके जरिए करीब 22,815 लोगों के पास रोजगार है। इसके साथ ही हरियाणा और तेलंगाना में क्रमश: 1,086 और 1,103 स्टार्टअप्स हैं, जिनमें क्रमश: 17,182 व 19,181 लोग काम कर रहे हैं।

Leave a Reply