Home समाचार पीएम मोदी और शेख हसीना ने 3 परियोजनाओं का उद्घाटन किया

पीएम मोदी और शेख हसीना ने 3 परियोजनाओं का उद्घाटन किया

146
SHARE

चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई, जिसके बाद दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और बांग्लादेश के बीच तीन द्विपक्षीय परियोजना का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत और बांग्लादेश के बीच 3 और योजनाओं का उद्घाटन करने का मौका मिला। एलपीजी इंपोर्ट, वोकेशनल ट्रैनिंग और सोशल फैसिलिटी के क्षेत्र में परियोजनाओं की शुरुआत की गई है। हमने एक साल के अंदर 12 संयुक्त प्रोजेक्ट शुरू किए हैं। हमारा लक्ष्य अपने लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है। यह हमारी मित्रता के आधार पर आधारित है।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश से bulk LPG की supply दोनों देशों को फायदा पहुंचाएगी। इससे बांग्लादेश में exports, income और employment भी बढ़ेगा। ट्रॉन्सपोर्टेशन दूरी पंद्रह सौ किमी कम हो जाने से आर्थिक लाभ भी होगा और पर्यावरण को भी नुकसान कम होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि बांग्ला संस्कृति की उदारता और खुली भावना की तरह ही इस मिशन में भी सभी पन्थों को मानने वालों के लिए स्थान है। और यह मिशन हर सम्प्रदाय के उत्सव को समान रूप से मनाता है। उन्होंने कहा कि भारत बांग्लादेश के साथ अपनी साझेदारी को प्राथमिकता देता है। हमें गर्व है कि भारत-बांग्लादेश संबंध दो मित्र पड़ोसी देशों के बीच सहयोग का पूरी दुनिया के लिए एक बेहतरीन उदाहरण है।

इससे पहले बांग्लादेश और भारत के बीच वार्ता को लेकर शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने रवीश कुमार ने कहा कि इस द्विपक्षीय वार्ता में आवगमन, एक दूसरे से संपर्क, क्षमता का निर्माण और विकास के साथ-साथ संस्कृतिक क्षेत्रों से संबंधित विषयों को लेकर समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार को चार दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंची हैं। बांग्लादेश और भारत में संसदीय चुनाव होने के बाद हसीना की यह पहली भारत यात्रा है।

Leave a Reply