Home नरेंद्र मोदी विशेष सत्ता को जन्मसिद्ध अधिकार समझने वाले लोग आज कानून के कठघरे में...

सत्ता को जन्मसिद्ध अधिकार समझने वाले लोग आज कानून के कठघरे में खड़े हैं- प्रधानमंत्री मोदी

288
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाराष्‍ट्र के सोलापुर में एक सभा को संबोधित किया। सोलापुर में कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद उन्होंने एक ओर जहां केंद्र सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने रखा, वहीं दूसरी ओर बिचौलिया और कमीशनखोरी की संस्कृति के लिए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि आरक्षण के मुद्दे पर अभी तक लोगों को गुमराह किया जा रहा है। कल देर रात लोकसभा में एक ऐतिहासिक बिल पास हुआ है। सामान्य वर्ग के गरीबों को 10% आरक्षण पर मुहर लगाकर, सबका साथ सबका विकास के मंत्र को और मजबूत करने का काम किया गया है। सबसे बड़ा पुल हो, सबसे बड़ी सुरंग हो, सबसे बड़े एक्सप्रेसवे हों, सब इसी सरकार में या तो बन चुके हैं या फिर काम चल रहा है। ये सबसे बड़े हैं, सिर्फ इसलिए महत्वपूर्ण नहीं हैं। ये इसलिए भी अहम हैं, क्योंकि ये वहां बने हैं, जहां स्थितियां मुश्किल थीं। जहां काम आसान नहीं था।

‘बिचौलिया संस्कृति खत्म की’

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की सरकारों की बिचौलिया और कमीशनखोरी की संस्कृति को हमारी सरकार ने खत्म कर दिया है। रक्षा सौदों में दलाली करने वाले लोग परेशान हैं। सत्ता को जन्मसिद्ध अधिकार समझने वाले लोग आज कठघरे में खड़े हैं। हेलिकॉप्टर घोटाले के जिन बिचौलियों को सरकार खोज रही है, उनमें से एक को विदेश से लाया गया है, वह अभी जेल में है। उसने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। बताया जा रहा है कि हेलिकॉप्टर में ही नहीं, बल्कि लड़ाकू विमानों के सौदे में भी उसकी भूमिका थी। मीडिया रिपोर्ट कहती है कि ये ‘मिशेल मामा’ किसी दूसरे विमान के लिए भी लॉबिंग कर रहा था। कांग्रेस के जो नेता अभी शोर कर रहे हैं, उसका मिशेल मामा से क्या कनेक्शन है, यह साफ होना चाहिए। 

सोलापुर को कई सौगात

पीएम मोदी ने सोलापुर में करीब 1000 करोड़ रुपये की लागत वाले उस्मानाबाद हाइवे के साथ ही 120 करोड़ की ड्रेनेज लाइन का उद्घाटन किया। पीएम मोदी 1811.33 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री आवासीय परियोजना के तहत 30 हजार घरों के लिए शिलान्यास भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि वे हाल के वर्षों में तीसरी बार सोलापुर आए हैं। कुछ वर्ष पहले उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग 9 के महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा संभाग के चार लेन के सड़क मार्ग की आधारशिला रखी थी। साथ ही, 765 केवी सोलापुर-रायचूर बिजली पारेषण लाइन की भी शुरुआत की थी।

सोलापुर में पीएम ने कुल 3,168 करोड़ रुपये मूल्य की ढांचागत और आवासीय परियोजनाओं का उद्घाटन किया। जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग 211 पर सोलापुर, तुलजापुर, उस्मानाबाद खंड में चार लेन के सड़क मार्ग का उद्घाटन शामिल है। चार लेन के सोलापुर, उस्मानाबाद राजमार्ग से सोलापुर और मराठवाड़ा क्षेत्र के बीच संपर्क में सुधार होगा।

सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण से न्याय मिला

पीएम मोदी ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण देने का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि मंगलवार को लोकसभा में ऐतिहासिक फैसला लिया गया। देश में आरक्षण के नाम कुछ लोगों द्वारा झूठ फैलाया जाता था कि दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों को मिले आरक्षण को कम कर दिया जाएगा, लेकिन हमने कुछ कम किए बिना अतिरिक्त 10% आरक्षण देकर सबके साथ न्याय करने का काम किया है।

‘सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल’ बेहद महत्वपूर्ण

‘सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल’ के मंगलवार को लोकसभा से पास होने की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने इसे महत्वपूर्ण अवसर बताया। उन्होंने कहा कि मैं असम के भाई-बहनों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि इस फैसले से वहां के लोगों के अधिकारों पर रत्ती भर भी आंच नहीं आने दूंगा, उनके अवसरों में कमी भी नहीं आएगी। बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से भारत आने वाले लोग जो ‘भारत मां की जय’ बोलते हैं और इस देश की मिट्टी से प्यार करते हैं, उन्हें संरक्षण देने का काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया है। इनको भारत की नागरिकता देने का सास्ता साफ हो गया है। कल यह बिल लोकसभा में पास हो गया है और मुझे आशा है कि आज यह राज्य सभा में भी पास हो जाएगा।

गति के साथ प्रगति

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार जिस गति से काम कर रही है, उसका एक उदाहरण यह है कि 2014 तक 90 हजार किलोमीटर नेशनल हाइवे बने थे, जबकि पिछले साढ़े चार साल में हमने 40 हजार किलोमीटर नेशनल हाइवे बना दिया। इसके अलावा, करीब साढ़े 5 लाख करोड़ की लागत से करीब 52 हजार किलोमीटर नेशनल हाइवे पर काम चल रहा है।      

LEAVE A REPLY