Home नरेंद्र मोदी विशेष देशभक्ति जब प्रेरणा देती है तो ‘सबका साथ सबका विकास’ सरकार का...

देशभक्ति जब प्रेरणा देती है तो ‘सबका साथ सबका विकास’ सरकार का मंत्र बन जाता है- प्रधानमंत्री मोदी

448
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश के चुनावी दौरे पर हैं। पश्चिम बंगाल के बुनियादपुर में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी ने बिहार के अररिया में एक जनसभा को संबोधित किया। अररिया में अपनी सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करने के साथ ही उन्होंने कांग्रेस और महागठबंधन में शामिल दलों पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को भारत माता की जय बोलने में दर्द होता है। कुछ लोग ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे’ नारा लगाने वालों के साथ मिले हुए हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, “किसी भी जाति से पहले, किसी भी पंथ से पहले हम भारतीय हैं। हमारी पहचान भारतीय है। मां भारती की सेवा, उसकी साधना की इस भावना के साथ ही बीते पांच वर्षों में पूरी ईमानदारी से मैंने आपकी सेवा करने का प्रयास किया है। इसी सेवा भाव से देश का विकास होता है। वहीं, जब सत्ता भोग और परिवार का विकास ही लक्ष्य हो जाता है, तो हर जगह कलह और बंटवारा ही दिखाई देता है। आज देश में एक तरफ वोटभक्ति की राजनीति है तो दूसरी तरफ देशभक्ति की।“

आतंकवाद को खत्म करने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “पहले सर्जिकल स्ट्राइक हुई और अब एयर स्ट्राइक। इसका परिणाम यह हुआ कि जो पाकिस्तान पहले चोरी और सीनाजोरी करता था, वह अब दुनिया भर में रो रहा है। भारत ने पाकिस्तान को मारा भी और दुनिया में अलग-थलग भी कर दिया। नए हिन्दुस्तान के नए तेवरों से आप संतुष्ट हैं कि नहीं !”

केंद्र सरकार की उपलब्धियों और विकास-कार्यों की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “देशभक्ति जब प्रेरणा देती है तो ‘सबका साथ सबका विकास’ सरकार का मंत्र बन जता है, ‘सबको सुरक्षा सबको सम्मान’ प्रतिज्ञा बन जाती है। गांव-गांव तक अच्छी सड़कें, हर घर, हर गरीब को पर्याप्त बिजली कैसे मिले, लोगों की पानी की समस्या कैसे दूर हो- इस पर सोचा जाता है। मेरा सपना है कि 2022 तक देश के हर बेघर को, हर गरीब को उसका पक्का घर मिले। गरीब बहन, बेटियों की गरिमा और उनकी तकलीफ दूर करने के लिए शौचालय बने। गरीब से गरीब आदमी तक मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन कैसे पहुंचे, गरीब बहनों को धुएं से मुक्ति कैसे मिले- इसके लिए हम लगे रहते हैं, पसीना बहाते हैं। आपके इस चौकीदार की सरकार देश में आज दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम आयुष्मान भारत चला रही है। हर वर्ष गरीबों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सुनिश्चित हुआ है। सिर्फ 7-8 महीने में ही इस योजना की वजह से 21 लाख गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज मिला है।”

पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार, एनडीए का हमारा हर साथी गरीबों और किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम किसान सम्मान योजना के माध्यम से हमारे प्रयास सबके सामने हैं। बिहार के डेढ़ करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को उनके बैंक खातों में सीधी मदद मिलनी शुरू हो गई है। जिन किसानों को पैसे नहीं मिले हैं, उनको जल्द ही पहली और दूसरी किस्त मिल जाएगी। 23 मई के बाद सरकार बनने पर इस योजना का दायरा बढ़ाकर इसका लाभ सभी किसानों को दिया जाएगा।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “देश का यह पूर्वी हिस्सा के नए भारत के विकास की अगुआई करे, इसके लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। रेल हो, सड़क हो, बिजली हो, गैस पाईपलाइन हो, मोबाइल कनेक्टिविटी या इंटरनेट कनेक्टिविटी हो- हर तरह की सुविधाएं हम नीचे जमीन तक पहुंचाने में लगे हैं। यहां विकास के अनेक प्रोजेक्ट या तो पूरे हो रहे हैं या पूरे होने वाले हैं। विकास की यही नीति पूर्वी भारत को नई ऊंचाई पर ले जाएगी।“  

Leave a Reply