Home समाचार भारत-रूस व्यापार सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी ने रूस को बताया महत्‍वपूर्ण साझीदार

भारत-रूस व्यापार सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी ने रूस को बताया महत्‍वपूर्ण साझीदार

393
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत-रूस व्यापार सम्मेलन में भारत को सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था और रूस को महत्‍वपूर्ण साझीदार बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत विश्व की अर्थव्यवस्थाओं के बीच चमकते हुए सितारे की तरह उभर रहा है। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने पिछले चार वर्ष में अनेक ढांचागत सुधार किए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह हम सभी के लिए खुशी की बात है कि इस रिश्‍ते को दोनों ही देशों का उद्यम जगत और ज्‍यादा मजबूती दे रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने एफडीआई के क्षेत्र में बड़े सुधार किए हैं। उन्होंने कहा कि आज हम एफडीआई की दृष्‍टि से सबसे खुली अर्थव्‍यवस्‍था हैं। भारत में 90 प्रतिशत से ज्‍यादा मंजूरियां अब ऑटोमैटिक रूट पर दी जा रही हैं। इसी का परिणाम है कि हमारी एफडीआई पिछले तीन साल में लगभग दोगुना हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, ‘रूस की कंपनियों को भारत में निवेश करने में सुविधा हो, इसके लिए हमने ‘रसिया प्लस’ नाम से एक व्यवस्था खड़ी की है। आर्थिक सहयोग को और बढ़ाने के लिए ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप काम कर रहे हैं। ऐसे सहयोग से निश्चित ही दोनों देशों के बीच व्यापारिक गतिविधियां और बढ़ेंगी।’

उन्होंने कहा कि, ‘दुनिया में बदलाव आना सामान्य बात है। बहुत कुछ बदल गया है और बदल रहा है। पर भारत और रुस की दोस्ती नहीं बदली। हम खुशनसीब हैं कि हमारे साथ सद्भाव और मैत्री की गंगा और वोल्गा हमेशा थी, हैं और रहेंगी।’

इस अवसर पर रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों के बीच औद्योगिक सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता है। भारत और रूस वस्तुओं के परिवहन और सेवा के क्षेत्र में किसी भी बाधा को दूर करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

LEAVE A REPLY