Home चार साल बेमिसाल कांग्रेस के लिए किसान ‘वोट बैंक’, हमारे लिए अन्नदाता- प्रधानमंत्री मोदी

कांग्रेस के लिए किसान ‘वोट बैंक’, हमारे लिए अन्नदाता- प्रधानमंत्री मोदी

493
SHARE

झारखंड के पलामू में एक सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस चुनाव जीतने के खेल में किसानों को कर्जदार, युवाओं को याचक और माताओं-बहनों को असुरक्षित बनाकर रखती है। इसके साथ ही उन्होंने कोयल नदी पर स्थित इस बांध परियोजना का जिक्र कर कहा कि जो लोग कर्जमाफी के नाम पर किसानों को बहला रहे हैं उन्होंने किसानों का भला करनेवाली इस परियोजना का नाम तक नहीं सुना होगा। उन्हें यह तक नहीं पता होगा कि ये कोयल पंछी का नाम है, बांध का नाम है या फिर नदी का नाम। 

पीएम मोदी ने पलामू मंडल बांध परियोजना समेत कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उत्तर कोयल नदी पर स्थित यह बांध झारखंड में 20,000 हेक्टेयर और बिहार में 90,000 हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति करेगा। 

बांध परियोजना में लगी आधी शताब्दी 
बांध योजना के फायदे बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इससे 3 लाख लोगों को पीने का साफ पानी उपलब्ध होगा। उन्होंने आगे कहा कि बांध परियोजना की फाइल 1972 में चली थी, लेकिन अटकती रही। जिसकी वजह से इसे पूरा होने में आधी शताब्दी लग गई। उन्होंने कहा कि यह पहले की सरकारों की बेईमानी का सबूत है कि जो योजना सिर्फ 30 करोड़ में पूरी होनी थी वह अब 2 हजार 400 करोड़ रुपये में पूरी होगी।

किसानों को वोटबैंक मानती है कांग्रेस 
पीएम मोदी ने किसानों का जिक्र कर कहा कि कांग्रेस ने उन्हें वोटबैंक माना, लेकिन हमारी सरकार उन्हें अन्नदाता की तरह देखती है। पीएम ने कहा, ‘कांग्रेस के लिए किसान सिर्फ और सिर्फ वोट बैंक हैं, लेकिन हमारे लिए किसान हमारा अन्नदाता हैं, कांग्रेस और भाजपा में यही अंतर है। 

नहीं चुना किसानों को गुमराह करने का तरीका 
पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों को वोट बैंक का हिस्सा नहीं बनाया। उन्होंने कहा, ‘अगर किसानों को वोट बैंक का हिस्सा बनाकर रखना होता तो मेरे लिए काफी आसान था। 1 लाख करोड़ की विभिन्न योजनाओं की जगह इतने की कर्जमाफी करके किसानों में बांट देता, लेकिन इससे सिर्फ इस पीढ़ी का भला होता। लेकिन योजनाओं की वजह से 5-5 पीढियों का फायदा होगा।’ 

रिमोट कंट्रोल से चलती थी सरकार‘ 
पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार काफी तेजी से घर बनवा रही है। इसकी तुलना पिछली सरकार से करते हुए उन्होंने कहा कि पहले जब मैडम रिमोट कंट्रोल से सरकार चलाती थीं तब उन्होंने 5 सालों में सिर्फ 25 लाख घर बनवाए थे। वहीं, हमारी सरकार ने 5 साल से भी कम में 1 करोड़ 25 लाख घर बनवा दिए। 

Leave a Reply